कैबिनेट बैठक: 4 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार, 100 रुपए में मिलेगी 100 यूनिट बिजली

भोपाल 
मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार की गुरुवार को कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें कई अहम फैसलों पर मुहर लगी है. बैठक में कांग्रेस सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के बाद बिजली बिल माफी की योजना को मंजूरी दी है. इसके अलावा प्रदेश को युवाओं को हर माह 4 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. कमलनाथ सरकार के बड़े फैसलों में क्रूज और एयरपोर्ट पर शराब और सामाजिक पेंशन बढ़ाकर 600 रुपए प्रतिमाह करने के फैसले को भी मंजूरी दी गई है.

गुरुवार को हुई कमलनाथ सरकार की कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह और ऊर्जा मंत्री प्रियवत सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने अपने वचन पत्र के 26 वादों को महज 52 दिन से शासन में पूरा किया है. उन्होंने बताया कि बैठक में इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली देने की योजना को मंजूरी दी है. प्रदेश के करीब 62 लाख उपभोक्ताओं का इसका लाभ मिलेगा.

बैठक में इंदिरा किसान ज्योति योजना को भी मंजूरी मिली है. योजना के तहत 10 हॉर्स पावर तक के उपभोक्ताओं का बिजली बिल आधा किया जाएगा. इससे प्रदेश के करीब 27 लाख किसानों को लाभी मिलेगा. इस योजना के लाभार्थियों में 8 लाख अनुसूचित जाति जनजाति के किसान भी शामिल है.

कमलनाथ कैबिनेट ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को भी बढ़ाया है. मंत्री जयवर्धन सिंह ने बताया कि सरकार ने विधावा पेंशन बढ़ाकर 600 रुपये महीने की है. इसके अलावा युवा स्वाभिमान योजना के तहत 2 लाख से कम आय वाले परिवारों के शहरी युवाओं को 100 दिन का भत्ता दिया जाएगा. 10 दिन ट्रेनिंग और 90 दिन काम दिया जाएगा. 4 हजार बेरोजगारी भत्ते के हिसाब के साल भर में 13 हजार रुपये युवा वर्ग को दिए जाएगा. बेरोजगारी भत्ते के लिए 10 फरवरी से पंजीयन शुरू होगा.  इसके अलावा कमलनाथ सरकार ने क्रूज और एयरपोर्ट पर शराब बिर्की को भी मंजूरी दी है.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *