केरल: IS का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, श्रीलंका जैसे आतंकी हमले की साजिश का शक

कोच्चि
केरल में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि पकड़ा गया शख्स श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हुए सीरियल ब्लास्ट की तरह किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने की साजिश रच रहा था।

 

क्या है कासरगोड मॉड्यूल केस
कासरगोड आईएस मॉड्यूल केस पहली बार पिछले साल सामने आया था, जब एनआईए ने एक 25 साल के युवक हबीब रहमान को अरेस्ट किया था। इस जांच में खुलासा हुआ था कि 14 लोगों ने इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के लिए जुलाई, 2016 में भारत और मध्य-पूर्व एशियाई देशों में स्थित अपने दफ्तरों को छोड़ दिया था।

केरल आईएस मॉड्यूल रेडार पर
भारतीय सुरक्षा एजेंसियां इस बात की गहन जांच कर रही हैं कि कहीं केरल में मौजूद इस्लामिक स्टेट (IS) के मॉड्यूल्स का ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में हुए आतंकी हमले में कोई हाथ तो नहीं था। एजेंसियों ने IS से सहानुभूति रखने वाले कई लोगों को पहले हिरासत में लेकर छोड़ दिया गया था। बाद में उनसे हमलों को लेकर पूछताछ की गई।

केरल में IS काडरों ने श्रीलंकाई आतंकवादी आदिल के पोस्ट शेयर किए थे। आदिल एक फेसबुक अकाउंट चलाता था जिसका नाम था 'डिड यू नो'। उस पर वह इस्लाम के इतिहास से जुड़े पोस्ट शेयर करता था। इनका इस्तेमाल IS अपनी हरकतों को जस्टिफाइ करने के लिए करता था। केरल में IS के काडर इन पोस्ट्स को बढ़-चढ़कर शेयर करते थे।

एक एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोलंबो सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड जहरान हाशिम केरल और तमिलनाडु के IS काडरों से पिछले तीन साल से सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में था। NIA ने मोहम्मद आशिक, इस्माइल, शम्सुद्दीन, जफर सादिक अली और शाहुल हमीद को गिरफ्तार किया था। रिपोर्ट के मुताबिक वे हाशिम और उसके लोगों से संपर्क में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *