केजरीवाल बोले- हिंसा से नहीं होगा कुछ हासिल , CAA के खिलाफ पूर्वी दिल्ली में बवाल

 नई दिल्ली                                                     
पूर्वोत्तर दिल्ली के सीलमपुर और जाफराबाद इलाके में मंगलवार को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया जब स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव किया और कई बसों को नुकसान पहुंचाया। भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। इस संबंध में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीलमपुर टी प्वाइंट पर लोग एकत्र हुए और दोपहर करीब बारह बजे विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ। प्रदर्शनकारी सीलमपुर से जाफराबाद की ओर बढ़ रहे थे।  

1- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा पर कहा कि मेरी सभी दिल्लीवासियो से अपील है कि शांति बनाए रखें। एक सभ्य समाज में किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जा सकती। हिंसा से कुछ हासिल नहीं होगा। अपनी बात शांति से कहनी है।
 
2- प्रदर्शनकारियों ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA), राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) और सरकार के विरोध में नारे लगाए। सीलमपुर चौक पर सुरक्षा कर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश की तब उनके बीच संघर्ष हुआ। 

3- जामिया मिलिया इस्लामिया में छात्रों के प्रदर्शन के बाद मंगलवार को दिल्ली के सीलमपुर और जफराबाद इलाके मे हजारों की तदाद में लोगों ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। 

4- पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए बल प्रयोग भी किया और प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया। बताया जा रहा है कि इस दौरान पथराव की खबरें भी आ रही है। 

5- कासिम नामक एक अन्य व्यक्ति ने कहा 'देश में एनआरसी लागू नहीं होना चाहिए। हमारा विरोध इसी बात को लेकर है। पृष्ठभूमि तैयार की जा रही है ताकि एनआरसी को देश भर में लागू किया जाए।' 

जामिया के बाद नागरिकता बिल को लेकर सीलमपुर और जाफराबाद में बवाल, प्रदर्शनकारियों पर छोड़े आंसू गैस के गोले
जामिया के बाद नागरिकता बिल को लेकर सीलमपुर और जाफराबाद में बवाल, प्रदर्शनकारियों पर छोड़े आंसू गैस के गोले
 
6- मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीख रहे आईटीआई के नूर ने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी के जरिये हिंदू मुसलमानों के बीच दरार पैदा की जा रही है।

7- प्रदर्शन में शामिल मोहम्मद सादिक ने 'भाषा' को बताया कि उनका यह विरोध जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई तथा देश में एनआरसी लागू करने के लिए तैयार की जा रही पृष्ठभूमि के खिलाफ है।

8- संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में सीलमपुर इलाके में विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर उत्तर-पूर्व दिल्ली के सात मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार मंगलवार को बंद कर दिए गए।

9- दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, सीलमपुर और गोकुलपुरी में प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं। इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेन नहीं रूकेंगी। वहीं, जोहरी इन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को भी बंद कर दिया गया है।

10- इससे पहले डीएमआरसी ने वेलकम, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों को बंद दिया। उत्तर-पूर्व दिल्ली के सीलमपुर इलाके में उग्र प्रदर्शनकारियों ने संशोधित नागरिकता कानून को रद्द करने की मांग करते हुए पुलिस के साथ संघर्ष किया, उन पर पथराव किया और कई बसों में तोड़फोड़ की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *