केंद्र से वित्तीय मदद के मामले में हमेशा फायदे में रहा है जम्मू-कश्मीर

 
नई दिल्ली 

RTI के जवाब में J-K की अर्थव्यवस्था पर 370 के प्रभाव को लेकर वित्त मंत्रालय मौनहिमाचल की तुलना में जम्मू-कश्मीर को केंद्र से 24 फीसदी ज्यादा वित्तीय मदद मिली एक आरटीआई के जरिये वित्त मंत्रालय से मिले पिछले चार साल के आंकड़ों से सामने आया है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के मुकाबले केंद्र से वित्तीय मदद लेने में हमेशा फायदे की स्थिति में रहा है. जबकि हिमाचल प्रदेश को भी जम्मू-कश्मीर की तरह अनुच्छेद 370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त है.
अगर औसत निकालें तो केंद्र से जम्मू-कश्मीर को हिमाचल प्रदेश के मुकाबले पिछले चार साल में 24 फीसदी से ज्यादा वित्तीय मदद मिली, जबकि अगर आतंकवाद को छोड़ दें तो दोनों राज्यों की स्थिति बिल्कुल समान है. वित्त वर्ष 2016 में जम्मू-कश्मीर को केंद्र से 10,489 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद मिली. इसी साल हिमाचल को मिली वित्तीय मदद से यह करीब 2000 करोड़ ज्यादा थी. जम्मू-कश्मीर को मिलने वाला यह फायदा वित्त वर्ष 2019 तक जारी रहा.
वित्त मंत्रालय के आंकड़े कहते हैं कि अप्रैल 2006 से लेकर मार्च 2016 तक जम्मू-कश्मीर को केंद्र से 1.06 लाख करोड़ रुपए मिले, जबकि इसी अवधि में हिमाचल प्रदेश को 53,670 करोड़ जारी हुए. जम्मू-कश्मीर का भौगोलिक क्षेत्रफल पूरे भारतीय भूभाग का 3.2 प्रतिशत है, और भारत की कुल जनसंख्या का एक फीसदी जम्मू-कश्मीर में रहती है. कुल राष्ट्रीय आय में जम्मू कश्मीर की हिस्सेदारी (1999 में) 0.85 फीसदी से घटकर फिलहाल 0.7 फीसदी रह गई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *