कुपोषण आज देश की सबसे बड़ी समस्या : मुख्यमंत्री श्री बघेल

      रायपुर

 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल बस्तर संभाग के दो दिवसीय प्रवास के पहले दिन आज जिला मुख्यायाल दंतेवाड़ा में सुपोषित दंतेवाड़ा सुपोषण अभियान और बिहान महिला समूह के सम्मेलन में शाामिल हुए। मुख्यमंत्री ने स्थानीय मेढका डोबरा स्टेडियम में अभियान के तहत महिलाओं और बच्चों को गरम पोष्टिक भोजन परोसा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लगभग 125 करोड़ रूपए के 30 विभिन्न विकास कार्यों का लोकापर्ण और भूमि पूजन किया।

       मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश के सामने कुपोषण एक बड़ी समस्या है। यदि बच्चे कमजोर होंगे तो आगे चलकर वो कमजोर नागरिक बनेंगे। इसके लिए जरूरी है कि उन्हें समय पर सही पोषण मिले। राज्य सरकार ने प्रदेश को कुपोषण से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया है और इसी के तहत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दंतेवाड़ा और बस्तर जिले के पंचायतों में सुपोषण अभियान के तहत महिलाओं, किशोरी बालिकाओं और बच्चों को गरम पोष्टिक भोजन प्रतिदिन मुहैया कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा गांधी जी की 150 वीं जयंती 2 अक्टूबर से यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह बस्तर अंचल के सुदुर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को समय पर चिकित्सा सुविधा नही मिल पा रही थी इसे देखते हुए राज्य सरकार ने यहां के हॉट बाजारों के दिन वहां चिकित्सक और पैरामेडिकल की टीम की उपस्थिति सुनिश्चित कर ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिलाया जा रहा है। इसे भी आगामी 2 अक्टूबर से पूरे प्रदेश में लागू  किया जाएगा।

       दंतेवाड़ा पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने मां दंतेश्वरी की पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि के लिए आर्शिवाद मांगा। कार्यक्रम में  उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री प्रेम साय सिंह टेकाम,  सांसद श्री दीपक बैज, विधायक श्री मोहन मरकाम सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी सख्या में महिलाएं उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *