किसानों को अभी तक नहीं मिली PM KISAN योजना की दूसरी और तीसरी किस्त

 
नई दिल्ली 

उत्तर प्रदेश में किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी और तीसरी किस्त अभी तक नहीं मिली है. राज्य में किसी एक किसान को भी तीसरी किस्त नहीं मिली है तो दूसरी तरफ योजना के 30 फीसदी लाभांवितों को अभी भी दूसरी किस्त मिलने का इंतजार है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों को सालाना 6000 रुपये की रकम मिलती है. रकम 2000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसान के बैंक खाते में जाती है.

 बातचीत में राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा, "5320 करोड़ रुपये 1.58 करोड़ किसानों के बैंक खातों ट्रांस्फर किए गए हैं. सभी लाभांवितों को पहली किस्त तो मिल गई लेकिन लगभग 50 लाख किसानों को दूसरी किस्त नहीं मिली है. देरी बीते लोकसभा चुनाव के दौरान लगे मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट की वजह से हुई है. लाभांवितों की तीसरी किस्त बकाया है जो उनके खातों में जल्द ट्रांसफर की जाएगी."

वहीं राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, "किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. किसानों से किए वादों को हम जरूर पूरा करेंगे. रकम जल्द ही किसानों को ट्रांसफर की जाएगी." बता दें योजना की दूसरी किस्त का भुगतान अप्रैल-जुलाई में होना था. वहीं तीसरी किस्त का भुगतान अगस्त से बकाया है.

गुजरात, आंध्रा प्रदेश, तेलंगाना और अन्य कई राज्य पहले ही तीसरी किस्त का भुगतान कर चुके हैं लेकिन यूपी में किसानों को रकम नहीं मिली है. इस मुद्दे को लेकर भारतीय किसान यूनियन के हरिनाम सिंह ने कहा कि चुनाव से पहले तो बड़े-बड़े वादे किए जाते हैं लेकिन योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक से नहीं किया जाता. राज्य सरकार भुगतान करने में पहले ही काफी देर कर चुकी है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN scheme) की घोषणा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा चुनाव से कुछ समय पहले, फरवरी महीने में की थी. स्कीम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गोरखपुर से किया गया था जहां से एक करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये की पहली किस्त ट्रांसफर की गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *