किपचोगे ने रचा इतिहास, 2 घंटे से कम समय में पूरा की मैराथन दौड़

वियना
केन्या के दिग्गज धावक इलियुड किपचोगे ने शनिवार को इतिहास रच दिया और वह दो घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले धावक बन गए हैं। 34 साल के किपचोगे ने यहां एक घंटे 59 मिनट और 40 सेकंड में मैराथन दौड़ को पूरा किया। यह हालांकि आधिकारिक मैराथन रेकॉर्ड नहीं है क्योंकि यह ओपन कम्पटीशन नहीं था और किपचोगे ने रोटेटिंग पेसमेकर्स का उपयोग किया था।
 

केन्याई धावक की मदद के लिए 42 पेसमेकर्स शामिल किए गए थे। इनमें 1500 मीटर ओलिंपिक चैंपियन मैथ्यू सेंट्रोविट्ज, ओलिंपिक 5000 मीटर रजत पदक विजेता पॉल चेलिमो और इंगेरब्रिजट्सेन भाई-जैकब, फिलिप और हेनरिक शामिल हैं। पूरे कोर्स के दौरान किपचोगे के कोचों ने बाइक की मदद से उन्हें जेल और पानी मुहैया कराया।

आमतौर पर मैराथन प्रतियोगिता के दौरान धावक को खुद ही टेबल पर से रिफ्रेशमेंट लेना होता है। एक समय ऐसा आया जब लगा कि किपचोगे रेकॉर्ड बना लेंगे तो पेसमेकर्स हटा लिए गए और फिर किपचोगे ने अकेले ही लाइन पर दौड़ लगाई। रेकॉर्ड कायम करने के बाद किपचोगे ने अपनी पत्नी को गले लगा लिया और फैन्स के बीच से एक केन्याई ध्वज लिया और उसे ओढ़ लिया।

साल 2017 में इसी मैराथन के दौरान ओलिंपिक चैंपियन 25 सेकंड के अंतर से रेकॉर्ड तोड़ने से वंचित रह गए थे। किपचोगे के नाम आधिकारिक मैराथन विश्व रेकॉर्ड है। 2018 में किपचोगे ने बर्लिन मैराथन के दौरान 2.01.39 घंटे में मैराथन पूरी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *