कांग्रेस के दो उम्मीदवारों ने एक ही सीट से भरा नामांकन

पुन्हाना
 कांग्रेस ने 36 घंटे के अंदर ही मेवात की पुन्हाना विधान सभा सीट से अपने चेहरे को बदल दिया। पार्टी ने अपनी पहली सूची में प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री सरदार खां के पुत्र एजाज खान को टिकट देकर अपना उम्मीदवार बनाया था। शुक्रवार को समर्थकों के साथ एजाज खान ने नामांकन भी कर दिया।

इससे पहले टिकट नहीं मिलने पर प्रबल दावेदार पूर्व मंत्री मोहम्मद इलियास ने बृहस्पतिवार को जनसभा कर अपनी ताकत दिखा निर्दलीय लड़ने का ऐलान कर दिया था। जिसके बाद पार्टी हाईकमान ने नए सिरे से मंथन किया और एजाज का टिकट काट मोहम्मद इलियास के नाम सिंबल जारी कर दिया। जिसकी पुष्टि प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा के कार्यालय से की गई।

टिकट कटने से एजाज नाराज

सिंबल मिलने के बाद दोपहर बाद पूर्व मंत्री मोहम्मद इलियास ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामांकन भी कर दिया। इस बात की भनक मिलते ही एजाज के समर्थक जहां चिंतित नजर आए वहीं मोहम्मद इलियास के समर्थकों ने खुशी जाहिर की। पूर्व मंत्री के घर पर बधाई देने वाले भी पहुंच रहे हैं। टिकट काटे जाने पर एजाज खान ने कहा उनके साथ धोखा किया गया।

पार्टी सिंबल वाला उम्मीदवार ही होगा मान्य

जब दो उम्मीदवार एक ही सीट से नामांकन दाखिल कर देते हैं तो चुनाव आयोग उसी प्रत्याशी को पार्टी का आधिकारिक उम्मीदवार मानता है जिसके पास पार्टी का सिंबल होता। ऐसे में मो. इलियास ही कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार होंगे।

राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में हुए थे शामिल

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मो. इलियास दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से इस्तीफा देकर राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। जेजेपी से पहले वे इनेलो में थे। इनेलो सरकार में इलियास को ओपी चौटाला ने मंत्री भी बनाया था। बताया जाता है कि मो. इलियास पुन्हाना सीट पर अपना प्रभाव रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *