कश्मीर में निवेश के लिए लग गई कतार, कई कंपनियों ने दिखाई रुचि

नई दिल्ली

संविधान के अनुच्छेद 370 के दो खंडों को खत्म कर देने के बाद अब यह उम्मीद की जा रही है कि कश्मीर में अमन-चैन होगा, वहां कारोबार एवं उद्योग काफी फले-फूलेंगे और इससे नौकरियों का सृजन होगा. इसको देखते हुए कई बड़े समूहों ने कश्मीर में निवेश की संभावनाओं को टटोलना शुरू कर दिया है.

एक बयान में वरिष्ठ उद्योगपति और कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक ने यह मांग की है कि जम्मू-कश्मीर में आर्थ‍िक तरक्की और नौकरियों के अवसर बढ़ाने के लिए पहल किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य में विकास की प्रचुर संभावनाएं हैं, क्योंकि वहां प्राकृतिक संसाधनों और प्रतिभाओं की भरमार है.

अब जब कश्मीर की अर्थव्यवस्था सबके लिए खुल गई है, कंपनियां निवेश के लिए आगे आने लगी हैं. डेयरी क्षेत्र के दिग्गज अमूल इंडिया ने कश्मीर में निवेश में रुचि दिखाई है. इसी प्रकार हेलमेट बनाने वाली प्रमुख कंपनी स्टीलबर्ड ने भी जम्मू-कश्मीर में एक प्लांट लगाने की पेशकश की है.

होटल इंडस्ट्री से जुड़े लेमन ट्री ने गुलमर्ग और सोनमर्ग में 35-40 बेड का होटल खोलने का प्रस्ताव रखा है. लेमन ट्री के पास पहले से ही इस इलाके में 176 बेड की क्षमता वाले कुल तीन होटल हैं. सबसे बड़ा होटल कटरा में 70 बेड का है जिसे साल 2017 में खोला गया. कंपनी ने साल 2018 में श्रीनगर और जम्मू में दो नए होटलों की शुरुआत की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *