कश्मीर नहीं अपने हालात पर ध्यान दे पाक: राजनाथ

नई दिल्ली
रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के बाद अपने पहले इंटरव्यू में सिंह ने बताया कि भविष्य में प्राइवेट इंडस्ट्री की हिस्सेदारी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि डिफेंस सेक्टर में देश का एक्सपोर्ट अच्छा है और आने वाले समय में इसमें काफी बढ़ोतरी होने की संभावना है। पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी रक्षा मंत्री ने अपनी समस्याओं पर ध्यान देने और आतंकवाद छोड़ने की सीख दी।

'कश्मीर नहीं खुद पर ध्यान दे पाक, 1971 जैसे हालात बन जाएंगे'
कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दे को पाकिस्तान उठा रहा है, लेकिन उसे विश्व समुदाय से कुछ खास समर्थन नहीं मिल रहा। रक्षा मंत्री ने पड़ोसी देश को नसीहत देते हुए कहा, 'पाकिस्तान को कश्मीर को छोड़कर अपने क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए। पाकिस्तान की सीमाओं के अंदर ही कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां काफी परेशानी है। अगर वह आतंक के रास्ते पर चलता रहा तो उसका विनाश निश्चित है। पाकिस्तान अगर नहीं संभलता है तो 1971 (अलग राष्ट्र बांग्लादेश का निर्माण) के जैसे हालात बन सकते हैं।'

आतंकवाद का रास्ता छोड़े पाकिस्तान
सिंह ने कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद का रास्ता नहीं छोड़ता तो उसे बड़ा नुकसान होगा। वह खुद को विनाशकारी रास्ते पर ले जाने से बचा नहीं सकेगा।रक्षा मंत्री ने कहा, 'पड़ोसी देश को कश्मीर का मुद्दा उठाने के बजाय अपनी आंतरिक समस्याओं को सुलझाना चाहिए।' रफाल डील को लेकर विपक्ष के आरोपों को वोटरों ने नकार दिया और बीजेपी को सीटों की अधिक संख्या के साथ दोबारा सरकार बनाने का मौका मिला।

प्राइवेट सेक्टर की रक्षा क्षेत्र में बढ़ेगी भागीदारी
अपने पहले इंटरव्यू में बतौर रक्षा मंत्री अपनी प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा, 'डिफेंस सेक्टर में सरकारी कंपनियों का बड़ा योगदान रहा है, लेकिन अब प्राइवेट कंपनियों की हिस्सेदारी भी बढ़ रही है। देश के कुल डिफेंस प्रॉडक्शन में प्राइवेट सेक्टर की हिस्सेदारी अब 20 पर्सेंट से अधिक हो गई है और आने वाले समय में इसमें और बढ़ोतरी होगी।'

तय समय में होगी हेलिकॉप्टर, सबमरीन की मैन्युफैक्चरिंग
सिंह हाल ही में पहला रफाल फाइटर जेट प्राप्त करने फ्रांस गए थे और उन्होंने इस एयरक्राफ्ट में उड़ान भी भरी थी। उन्होंने बताया, 'हमारा लक्ष्य सेनाओं को देश में रिसर्च से बने इक्विपमेंट से लैस करना है।' उन्होंने कहा कि कई प्राइवेट कंपनियां अब ग्लोबल सप्लाइ चेन में शामिल हैं और डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन देश में नई टेक्नॉलजी डिवेलप कर रहा है। इन तकनीक के इस्तेमाल से इंडस्ट्री के साथ पार्टनरशिप में प्रॉडक्शन किया जाएगा। सिंह ने उम्मीद जताई कि स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप मॉडल के तहत हेलिकॉप्टर और सबमरीन की मैन्युफैक्चरिंग निर्धारित समयसीमा में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *