कविता-पाठ से मशहूर हुई 6 साल की सानिका, अब विद्या बालन के साथ फिल्म में करेगी काम

हरदा
खेलने की उम्र में बच्चे अगर बड़े-बड़े कवियों के साथ मंच पर कविता पाठ करें, मानवता, किसानों का दर्द और उनकी समस्याओं पर कविता पढ़ें, तो ऐसे बच्चे को दाद दिए बिना आप नहीं रह सकेंगे. ऐसी ही एक बच्ची है सानिका पटेल (Sanika Patel). हरदा (Harda) की 6 साल की यह बेटी कवि सम्मेलनों में अपनी कविताओं से लोगों को चकित कर देती है. बीते शनिवार को भी हरदा में हुए कवि सम्मेलन में सानिका ने अपनी कविता से लोगों की तालियां बटोरी. वहीं अब वह बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्माता रॉनी स्क्रूवाला की शॉर्ट फिल्मों में अपना लोहा मनवाने की तैयारी में है. सानिका पटेल जल्द ही बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) के साथ शॉर्ट फिल्म में नजर आने वाली है.

हरदा के गांव आलनपुर की रहने वाली सानिका पटेल के पिता संजय खेरवा किसान हैं. उन्होंने कृषि विज्ञान में एमएससी की है. वहीं उनकी पत्नी नम्रता भी कॉमर्स ग्रेजुएट हैं. लिहाजा माता-पिता घर में बच्चों को देश-दुनिया और सामाजिक समस्याओं की जानकारी देते रहते हैं. मासूम सानिका पर पिता की बातों का गहरा असर है. संजय ने बताया कि 4 साल की उम्र से ही सानिका कविताओं में रुचि लेने लगी थी. कम ही दिनों में उसने हिंदी भाषा के बड़े-बड़े कवियों की कविताएं पढ़ने लगी. उन्होंने कहा कि सानिका न सिर्फ कविता पढ़ती है, बल्कि उसके शब्दों का अर्थ समझने की भी कोशिश करती है. सानिका को कविता के अलावा स्पोर्ट्स में भी रुचि है.

सानिका के घर में उससे बड़ी बहन वंशिका है. दो बेटियों के पिता संजय ने बताया कि सानिका ने पहली बार जयपुर में मंच का सामना किया था. सितंबर 2018 में जयपुर में हुई किसान हुंकार रैली में शामिल होने संजय भी गए थे. वहां सानिका ने मंच से किसानों के सामने भाषण दिया था. उसका यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ था. न्यूज 18 से बातचीत में सानिका ने कहा कि हरदा में सभी लोग उसे मिट्टी की बेटी के रूप में जानते हैं. वह किसान की बेटी है, इसलिए पापा ने उसे ये नाम दिया है.

हरदा और आसपास के इलाके में सानिका को लोग कवि के रूप में पहचानते हैं. लेकिन कुछ दिनों बाद उसे फिल्मी कलाकार के रूप में भी जानेंगे. दरअसल, सानिका को बॉलीवुड के फिल्म निर्माता रॉनी स्क्रूवाला की एक शॉर्ट फिल्म में मशहूर अदाकारा विद्या बालन (Vidya Balan) की बेटी का किरदार निभाने का मौका मिला है. संजय ने बताया कि जयपुर की किसान रैली का वीडियो देखकर ही उसे यह रोल ऑफर किया गया है. छोटी सी बच्ची की इस प्रतिभा को देशस्तर पर सराहना मिलने से आलनपुर के ग्रामीण काफी उत्साहित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *