कलेक्टर के आदेश से खुलेंगे कालेज, प्राचार्य और प्रोफेसर करेंगे परीक्षाओं के एरेजमेंट

भोपाल
देशभर में लाकडाउन 30 मई तक लागू रहेगा। प्रदेश में कई जिले और ब्लाक ऐसे हैं। जहां कोरोना का कोई भय नहीं हैं। ऐसे स्थानों पर संचालित कालेज कलेक्टर के आदेश से खोले जाएंगे। प्राचार्य कालेज पहुंचकर पचास फीसदी स्टाफ को बुलाकर परीक्षा संबंधी कार्य कराएंगे।   

प्रदेश के विवि बीस जून से परीक्षाएं शुरू कराने की तैयारी कर रहे हैं। देश और प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। राज्य के कई जिले और ब्लाक ऐसे हैं। जहां कोरोना नहीं पहुंच सका है। कई जिले आॅरेंज जोन और ग्रीन जोन में हैं। इसलिए अब कालेक्टर आदेश देकर खुलवाएंगे। इसमें प्राचार्य अपना पाचास फीसदी स्टाफ रोटेशन में बुलाकर कालेज संबंधी कार्य पूर्ण कराएंगे। इसमें स्टाफ को परीक्षाओं और प्रवेश की तैयारियां प्राथमिक होंगे। साथ स्टाफ स्कालरशिप के अलावा अन्य कार्य भी पूर्ण करेंगे।

समर विकेशन में चल रहे हैं प्रोफेसर
 उच्च शिक्षा विभाग ने प्रोफेसरों का समर विकेशन 18 मई से 26 जून तक के लिए घोषित कर दिया है। इसलिए प्रोफेसर समर विकेशन को देखते हुए प्रोफेसरों को बुलाएंगे। इसमें प्रोफेसर प्राचार्य द्वारा दिए कार्य करेंगे। रेड जोन के जिलों में कलेक्टर गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत कालेज खुलवाने की व्यवस्था करेंगे।

लाकडाउन पांच पर विचार
मिली जानकारी के मुताबिक लाकडाउन 4 तीस मई को खत्म हो रहा है। देश में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में रहता है। इसके बाद भी सुरक्षा के मद्देनजर लाकडाउन पांच भी लगू हो सकता है। इसके लिए काफी हद तक रियायत दी जा सकती है। इससे एक माह बाद शुरू होने वाली विद्यार्थियों की परीक्षाएं सभी प्रिकोशन के साथ संचालित की जा सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *