कर्नाटक में हलचल तेज, स्पीकर ने 3 विधायकों को अयोग्य करार दिया

   बेंगलुरु
कर्नाटक में सियासी उठापटक जारी है। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने आज 3 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। अयोग्य घोषित होने वाले में एक निर्दलीय विधायक आर शंकर भी शामिल हैं। स्पीकर ने इसके अलावा कांग्रेस के दो बागी रमेश जारकिहोली और महेश कुमातल्ली को भी अयोग्य करार दिया है। बता दें कि कुल 17 विधायकों ने एच डी कुमारस्वामी सरकार से बगावत कर स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। विधायकों के बगावत के कारण दो दिन पहले 14 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार गिर गई थी।

स्पीकर ने दिया नियमों का हवाला
बताते चलें कि राणेबेन्नूर से विधायक आर शंकर कुमारस्वामी सरकार में निगम प्रशासन मंत्री थे। बाद में उन्होंने सरकार से इस्तीफा दे दिया था और बागी विधायकों के साथ मुंबई चले गए थे। जानकारी के मुताबिक, आर शंकर ने अपनी पार्टी केपीजेपी का कांग्रेस में विलय कर लिया था। हालांकि, बाद में वह सरकार से अलग हो गए। स्पीकर ने बताया कि संविधान की 10वीं अनुसूची के अंतर्गत आने वाले दलबदल कानून के तहत इन विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

स्पीकर बोले- बागियों को दूसरा मौका नहीं मिलेगा
के आर रमेश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि वह अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल करेंगे और सुप्रीम कोर्ट ने जो भरोसा उनमें दिखाया है, उसे वह बरकरार रखेंगे। बता दें कि स्पीकर रमेश कुमार को बागी विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता संबंधी याचिका पर फैसला करना है। उन्होंने कहा कि बागी विधायकों को उनके समक्ष उपस्थित होने का अब और मौका नहीं मिलेगा और अब यह अध्याय बंद हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *