करतारपुर कॉरिडोर पर भारत-पाकिस्तान के बीच टेक्निकल कमेटी की बैठक आज

 
नई दिल्ली 

कश्मीर पर तनाव के बीच भारत और पाकिस्तान शुक्रवार को करतारपुर कॉरिडोर पर अहम बैठक करेंगे. टेक्निकल कमेटी की यह बैठक डेरा बाबा नानक में जीरो प्वाइंट पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच होगी.

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि पाकिस्तान करतारपुर साहिब गलियारे को पूरा करने और इसका उद्घाटन करने को लेकर प्रतिबद्ध है. पाकिस्तान के प्रस्ताव से भारत सहमत है और जीरो प्वाइंट पर बैठक होगी.

फैजल ने गुरुवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा, "पाकिस्तान के प्रस्ताव से भारत सहमत है और करतारपुर साहिब गलियारे को लेकर तकनीकी बैठक 30 अगस्त को जीरो प्वाइंट पर होने जा रही है."

उन्होंने कहा, "पाकिस्तान अपने प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार, करतारपुर साहिब गलियारे को पूरा करने और इसका उद्घाटन करने को लेकर प्रतिबद्ध है." पाकिस्तान ने कहा कि वह सीमापार करतारपुर गलियारा परियोजना का काम जारी रखेगा और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर नवंबर में इसे खोलेगा.

पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित करतारपुर गुरुद्वारा भारत के गुरुदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक श्राइन से करीब चार किलोमीटर दूर है और यह लाहौर से करीब 120 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है. गुरु नानक 1939 में अपने मुत्युर्पयंत वहां 18 साल तक रहे थे. इसी महीने नई दिल्ली की ओर से जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते में खटास बढ़ गई.(आईएएनएस से इनपुट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *