कड़े नियमो के साथ 63 दिन बाद दिल्ली में 2 स्टेडियम खुले

नई दिल्ली
खेलों और खिलाड़ियों के लिए मंगलवार को खुशखबरी आई। साई ने दिल्ली के सबसे महत्वपूर्ण स्टेडियमों में से दो स्टेडियम, जवाहर लाल नेहरू और मेजर ध्यानचंद, को 63 दिन बाद ऐथलीटों के लिए फिर से खोल दिया है। केंद्र सरकार से चरणबद्ध तरीके से आउटडोर खेल गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में अपने पांच स्टेडियमों में से दो में खेल गतिविधियों की शुरुआत की।

साई के एक बयान के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में मंगलवार दोपहर से एक-एक घंटे की समयसीमा के अंतर्गत खेल गतिविधियां फिर से शुरू की गई हैं। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में तीरंदाजी, टेबल टेनिस, बैडमिंटन और लॉन टेनिस जैसे खेलों से जुड़ी गतिविधियां शुरू होगी जबकि मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में उपलब्ध गतिविधियां वहां मौजूद सुविधाओं पर निर्भर करेंगी। इस दौरान हेल्थ सुरक्षा को लेकर जारी किए गए नियमों को कड़ाई से फॉलो किया जा जाएगा।

किसको एंट्री
स्टेडियम में सिर्फ उन्हीं ऐथलीटों को एंट्री मिलेगी, जो 10 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और साई से रजिस्टर्ड हैं। अब नए ऐथलीटों भी 'कम ऐंड प्ले' स्कीम के तहत इसमें हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्री-बुकिंग करवाना होगा। इसके अलावा इंदिरा गांधी स्टेडियम और कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में अगले सप्ताह गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए जरूरी ‘लॉजिस्टिक्स’ पर काम किया जा रहा है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी तरनताल परिसर इस दौरान बंद रहेगा।

स्विमिंग पूल पर रोक बरकरार
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में स्विमिंग के उपयोग पर रोक बरकरार है। साई ने गया, ‘स्टेडियम के प्रशासकों को इसके लिए जरूरी दिशा-निर्देश उपलब्ध करा दिया गया है। इस दिशानिर्देश में स्वास्थ्य और स्वच्छता के सरकारी दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को लेकर विस्तार से उल्लेख किया गया है।’

फॉलो होंगे ये नियम
साई ने कहा, ‘शुरुआत में उन खेलों से जुड़ी गतिविधियों को शुरू किया जाएगा जिसमें खिलाड़ियों के बीच किसी संपर्क आवश्यक नहीं हो और उपकरणों को साझा करने की न्यूनतम जरूरत हो।’ उन्होंने कहा, ‘सरकार की दिशानिर्देश के तहत सामाजिक दूरी और स्वच्छता को ध्यान में रखा जाएगा। यह फैसला किया गया है कि विभिन्न प्रकार के स्टेडियमों में क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत खेल सुविधाओं शुरू किया जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘इसके लिए स्टेडियम और परिसरों को दिशानिर्देश के मुताबिक सैनिटाइज किया जाएगा। यहां आने वाले हर खिलाड़ी का तापमान नापा जाएगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *