कक्षा 1 से 8वीं के बच्चों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला

इंदौर
 मध्यप्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते इस बार बोर्ड परीक्षाएं, भर्ती परीक्षाएं, प्रवेश परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इसी क्रम में अब मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। जबकि सरकार ने अन्य कक्षाओं के बच्चों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला किया है।

वहीं, अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, ने भी कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ने वाले सभी छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रोमोट करने का निर्णय लिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद बोर्ड ने ये फैसला लिया है।

कक्षा 9 और 11वीं का होगा आंतरिक मूल्यांकन

बोर्ड ने ये भी निर्णय लिया है कक्षा 9 और 11वीं में पढ़ने वाले छात्र स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोमोट होंगे। कोरोना महामारी और इस वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन के मद्देनजर सीबीएसई ने ये निर्णय लिया है। इसके अलावा छात्रों के शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते बोर्ड ने ये भी निर्णय लिया है कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा केवल उन्हीं 29 प्रमुख विषयों की ली जाएगी, जो उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण हैं।

14 अप्रैल तक रहेगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है। फिलहाल 14 अप्रैल तक देश में लॉकडाउन रहेगा।
निर्देशों के मुताबिक 10वीं व 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं लॉकडाउन तक स्थगित कर दी गई हैं। लॉकडाउन के बाद स्थिति का आकलन कर नई तारीखें घोषित की जाएंगी। बता दें कि मध्यप्रदेश में 10वीं बोर्ड परीक्षा के 2 पेपर शेष थे जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षा के 3 पेपर बाकी हैं। अब नए निर्देश के मतुाबिक ये परीक्षाएं 14 अप्रैल 2020 के बाद रिशेड्यूल की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *