ओडिशाः पूर्वानुमान से काफी पहले दस्तक दे सकता है फोनी तूफान, हाई अलर्ट

ओडिशा में फोनी तूफान को लेकर ओडिशा राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। खबर के मुताबिक, फोनी ने रफ्तार पकड़ ली है और 16 kmph की रफ्तार से ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है। पूर्वानुमान के मुताबिक, यह शुक्रवार को शाम तीन बजे से काफी पहले सुबह 8-10 बजे के बीच पुरी के शहर गोपालपुर में दस्तक दे सकता है। इस मद्देनजर गुरुवार आधी रात के बाद से भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर कोई फ्लाइट लैंड नहीं करेगी। साथ ही प्रभावित इलाकों के सभी कॉलेज और व्यावसायिक प्रतिष्ठान शुक्रवार को बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक फोनी तूफान के शुक्रवार की शाम साढ़े 5 बजे के आस-पास पहुंचने की आशंका जताई जा रही थी लेकिन नए पूर्वानुमान के मुताबिक यह शुक्रवार सुबह ही दस्तक दे सकता है। इसे लेकर राज्य प्रशासन राहत और बचाव की तमाम तैयारियों में युद्ध स्तर पर लगा हुआ है।गृह मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक, चक्रवाती तूफान फोनी की वजह से ओडिशा के 10 हजार गांव, 9 जिलों और 52 कस्बों के प्रभावित होने की आशंका है।

इस मद्देनजर तकरीबन साढ़े 11 लाख लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा दिया गया है। ओडिशा सरकार द्वारा निकासी को लेकर पहले ही कार्रवाई जारी है। राज्य सरकार ने तूफान से प्रभावित लोगों के लिए 900 चक्रवात आश्रय-स्थल बनाए गए हैं। वहीं तूफान को लेकर राज्य के सीएम नवीन पटनायक ने बुधवार को सचिवालय में हाई लेवल मीटिंग कर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की 15 मई तक छुट्टी रद्द कर दी है।

सीएम ने की थी मीटिंग

इसके अलावा सीएम ने लोगों से तूफान के मद्देनजर सतर्कता बरतने की अपील की है। बुधवार को मीटिंग के बाद उन्होंने कहा, 'मैं सभी से अपील करता हूं कि पहले महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगों को सुरक्षित स्थान में पहुंचाया जाए। चक्रवात का सामना करने के लिए अपनी सावधानियां बरती जा रही हैं। हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।' इसके अलावा सीएम ने मीटिंग के दौरान प्रशासन को तटीय इलाके 100 फीसदी तक खाली करने का आदेश भी दिया है।

विमानन कंपनी ने माफ किया कैंसलेशन चार्ज

फोनी तूफान की वजह से लोग प्रभावित क्षेत्रों में अपनी यात्राएं स्थगित कर रहे हैं। ऐसे में विमानन कंपनियों की तरफ से भी यात्रियों को मदद मिल रही है। गुरुवार को विस्तारा विमानन कंपनी ने यात्रियों को राहत देते हुए टिकट कैंसलेशन और चेंज चार्ज माफ कर दिया है। उन्होंने यह सुविधा 2 से 5 मई के बीच की फ्लाइट्स के लिए दी है।

फ्लाइट्स के अलावा बड़ी संख्या में ट्रेनों के परिचालन को भी प्रभावित क्षेत्रों में बंद किया गया है। फोनी तूफान की वजह से अब तक 103 ट्रेनों को ऐहतियातन रद्द कर दिया गया है। भद्रक-विजागनगर संभाग में कोलकाता-चेन्नई रूट की सभी ट्रेनें 4 मई तक के लिए रद्द कर दी गई हैं। तूफान के मद्देनजर अब तक 140 मेल/एक्सप्रेस और 83 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया है। इसके अलावा 9 ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं।

तेजी से ओडिशा के तट की ओर बढ़ रहा तूफान

खबर के मुताबिक, तूफान 16 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भारतीय समुद्री तट की ओर बढ़ रहा है और शुक्रवार तक उसके ओडिशा के गोपालपुर में दस्तक देने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक फोनी तूफान की अधिकतम रफ्तार 175 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास होगी जो 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इस बीच ओडिशा में अलर्ट जारी करते हुए स्कूल-कॉलेजों की 2 मई तक छुट्टी कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *