ओंकारेश्वर-इंदिरासागर बांध के गेट खोले गए, खंडवा-इंदौर मार्ग बंद होने से बढ़ी परेशानी

खंडवा
मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खंडवा (Khandwa) में तीन दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के बाद अभी तक स्थिति पूरी तरह सामान्य नहीं हुई है. जबकि तीन पुलिया नाला में पानी की तेज धार के बीच पुलिया पार करने के दौरान एक व्यक्ति पैर फिसलने के कारण नाले में बह गया. संतोष नाम का ये व्‍यक्ति रेलवे में नौकरी करता था. घटना की जानकारी लगते ही होमगार्ड के सैनिकों ने करीब 10 किमी तक पानी में बहने वाले शख्‍स की तलाश की, लेकिन पानी में तेज बहाव होने के कारण दूर-दूर तक वह नहीं मिला. रेलकर्मी की तलाश की कवायद करीब 5 घंटे चली, लेकिन कोई सफलता हासिल नहीं हुई. अब पारी का बहाव कम होने के बाद ही दोबारा पानी में डूबने वाले रेलकर्मी की तलाश की जायेगी.

इधर खंडवा में भारी बारिश के बीच ओंकारेश्वर डैम (Omkareshwar Dam) और इंदिरासागर डैम (Indirasagar Dam) से लगातार बांधों के गेट खोलकर पानी छोड़ने का सिलसिला जारी है. एक ओर जहां इंदिरा सागर डैम के 12 गेटों को खोल कर वहां से करीब 20 हजार क्यूमेक्‍स प्रति सेकंड पानी छोड़ा जा रहा है, तो ओंकारेश्वर डैम से भी 18 गेटों को खोलकर 20 हजार क्यूमेक्स प्रति सेकंड पानी छोड़ा जा रहा है.

करीब दो दिनों से खंडवा-इंदौर मार्ग बंद करने से यात्रियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. रूट डायवर्ट होने के कारण करीब 7 किमी तक खंडवा-बड़ौदा मार्ग पर जाम की स्थिति बनी हुई है. जबकि यात्रियों को खंडवा से इंदौर जाने में अभी करीब 6 घंटे लग रहे हैं. लिहाजा लोग स्थिति सामान्य होने तक यात्रा करने से परहेज कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *