ऐसा रहा आशा भोसले का सिंगिंग सफर, रोचक बातें

आशा भोसले एक ऐसी शख्स हैं जो भारतीय संगीत की दुनिया में करीब 6 दशक से छाई हुई हैं। अलग-अलग भाषा में वह अब तक 11 हजार से ज्यादा गाने गा चुकी हैं। आशा भोसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ था। 1948 में 16 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला गाना गाया था। आइए, आपको बताते हैं आशा भोसले के इस सफर की खास बातें।

लता मंगेशकर से टकराव
आशा का अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर से टकराव बॉलिवुड में हमेशा से चर्चा का विषय रहा है। आशा खुद  बता चुकी हैं कि भागकर शादी करने के कारण लता मंगेशकर उनसे काफी नाराज थीं और उन्हें अपने परिवार के लिए कमाने के लिए अकेला छोड़ दिया था। आशा भोसले गोल्डन एरा की उन चुनिंदा सिंगर्स में से एक हैं जिनके गाने नई जनरेशन भी पसंद करती है।

दुगने उम्र के व्यक्ति से शादी
16 साल की उम्र में आशा को लता मंगेशकर के सेक्रेटरी गणपतराव भोसले से प्यार हो गया। वह उम्र में आशा से लगभग दुगने थे। दोनों ने भागकर शादी कर ली और आशा मंगेशकर से वह आशा भोसले हो गईं। दोनों के तीन बेटे भी हैं। हालांकि, दोनों की शादी में दरार आ गई और वे अलग हो गए।

ओपी नैय्यर के साथ पार्टनरशिप
इसके बाद आशा ने फिर से अपने सिंगिंग करियर पर ध्यान देना शुरू किया। आशा भोसले और ओपी नैय्यर की पार्टनरशिप काफी चर्चित रही। दोनों ने कई चर्चित गानों के लिए साथ में काम किया। उस दौर में दोनों के रिश्तों की खूब चर्चा थी। हालांकि, 1972 में आशा ओपी नैय्यर से भी अलग हो गईं।

आरडी बर्मन से शादी
1980 में आशा भोसले ने आरडी बर्मन से शादी की। दोनों ने कई गाने साथ में गाए थे। अपने लंबे करियर के दौरान आशा भोसले कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स से सम्मानित हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *