एसोसिएशन करेगा होटल कर्मियों को मदद, एएचपीडब्लूआई के नाम से बना नया संगठन

रायपुर
छत्तीसगढ़ में पहली बार होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोग (ओनर नहीं) एसोसिएशन आफ हॉस्पिटालिटी प्रोफेशनल  वेलफेयर इंडिया (एएचपीडब्लूआई) की बैठक में एकत्रित हुए। इसमें सेंट्रल रीजन के प्रतिनिधि प्रमुख रूप से शामिल थे। यह एक एपेक्स बॉडी है और नॉन प्रॉफिट एसोसिएशन है, जो हॉस्पिटालिटी प्रोफेशनल्स टू नेटवर्क, नीतियों, कल्याणकारी उपायों, स्कॉलरशिप और सतत शिक्षा कार्यक्रमों से संबंधित मुद्दों को मंच प्रदान करने लिए प्रयासरत है। इस पंजीकृत संस्था की स्थापना 2018 में हुई। 

राजधानी  में गुरूवार को आयोजित बैठक में प्रमुख रूप से एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप चंदेल, रीजनल वाइस प्रेसीडेंट परकीन रोचा और सीनियर वाइस प्रेसीडेंट सत्यप्रकाश सिन्हा शामिल हुए। रायपुर चेप्टर की ओर से आयोजित इस बैठक में मुख्य उद्देश्यों से अवगत कराते हुए श्री सिन्हा ने बताया कि मुख्य रूप से मैनेजर, शेफ व अन्य सहयोगी कर्मियों का होटल संचालन व उसकी सफलता में प्रमुख योगदान रहता है। इन्ही लोगों की सदस्यता इस एसोसिएशन में होगी। देश के विभिन्न प्रांतों में इंडस्ट्री के सदस्य एसोसिएशन के साथ लगातार जुड़ रहे हैं। आज की बैठक  उसी का एक हिस्सा हैं जिसमें कार्य विजन से उन्हे अवगत कराना है। बैठक में छत्तीसगढ़ के अधिकांश होटल के प्रतिनिधि शामिल हुए।

हमारा विजन सरकारी और उद्योग की सहभागिता, राष्ट्रीय पर्यटन मंच, होटल कन्वेंशन फोरम, होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी संस्थान, कौशल प्रशिक्षण और विकास, पेशेवर प्रबंधन विकास कार्यक्रम, नेतृत्व विकास कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करना है। इंजीनियरिंग, हाउस कीपिंग, खाद्य और पेय, वित्त, सुरक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता, आईटी और प्रौद्योगिकी नेटवर्क, आवास नेटवर्क के लिए काम करना है। इस असंगठित क्षेत्र को मुख्य रूप एक धारा में लाना है ताकि ऐसे लोगों का रोजगार व भविष्य सुरक्षित रह सके। प्रयास होगा टूरिज्म को भी इसमें जोड़े लेकिन यह बाद की प्रक्रिया होगी। इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने एसोसिएशन के विजन को सराहा और काफी संख्या में उपस्थित लोगों ने सवाल जवाब के माध्यम से अपनी जिज्ञासा भी शांत की। भविष्य की कार्ययोजना पर सभी के सुझाव भी आमंत्रित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *