एसपी, कलेक्टर को मारने की थी प्लानिंग, हेलिकॉटर को करना चाहते थे क्रैश

दंतेवाड़ा
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की दंतेवाड़ा पुलिस (Dantewada Police) ने एक बड़ी सफलता हासिल करने का दावा किया है. अरनपुर थाना क्षेत्र के ककाड़ी-नहाड़ी में जवानों पर हमला करने पहुंचे नक्सलियों (Naxalites) को पुलिस ने मुठभेड़ (Encounter) के बाद घेरेबंदी कर गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली है. बताया जा रहा है कि पुलिस ने पहली बार वर्दीधारी नक्सलियों (Naxali) को गिरफ्तार (Arrest) किया है. गिरफ्तार नक्सलियों पर पुलिस ने कई संगीन वारदातों में शामिल होने का आरोप लगाया है. पुलिस के मुताबिक पकड़े गए नक्सलियों के कब्जे से जिंदा कारतूस (Live Cartridge), डेटोनेटर (Detonator), डिजिटल मल्टीमीटर समेत नक्सली सामग्री भी बरामद की गई है.

पुलिस ने गिरफ्तार नक्सलियों का नाम LGS डिप्टी कमांडर हड़मा मड़काम, 26 नंबर प्लाटून सदस्य कोसी उर्फ शांति और डीकेएमएस सदस्य देवा उर्फ दिलीप बताया है. गिरफ्त में आई महिला समेत तीनों नक्सलियों पर 6 लाख का इनाम सरकार ने घोषित कर रखा था. गिरफ्तार नक्सली तहकावाड़ा मुठभेड़ जिसमें 16 जवान हुए थे शहीद, निलावाया मुठभेड़ जिसमें 3 जवान हुए थे शहीद जैसे कई बड़ी वारदातों में शामिल थे. इन पर हत्या, लूट, आगजनी जैसी दर्जनों घटनाओं में शामिल होने का भी आरोप है. डीआरजी, डीएफ और दंतेश्वरी फाइटर्स की महिला कमांडो ने घेराबंदी कर इन्हें गिरफ्तार किया है.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार नक्सलियों से एक डायरी मिली है. इस डायरी में कई चौकाने वाली बातों का जिक्र किया गया है. पुलिस के मुताबिक नक्सली एक बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में थे. कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा (Collector Topeshwar Verma) और एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव (SP Dr. Abhishek Pallava) नक्सलियों के निशाने पर थे. इनकी गाड़ी को ब्लास्ट (Blast) कर जान से मारने की प्लानिंग नक्सली कर रहे थे. बता दें कि कुछ दिन पहले पोटाली इलाके में खुले नए पुलिस कैम्प के लिए कलेक्ट और एसपी यहां सिविक एक्शन प्रोग्राम कर ग्रामीणों को सामान वितरण करने वाले थे.

इसी दौरान नक्सली हमला करने की योजना बना रहे थे. सुरक्षा एजेंसी को मिली खूफिया जानकारी के बाद इस प्रोग्राम को स्थगित कर दिया गया था. साथ ही नक्सली हेलीकॉप्टर को हवा में ब्लास्ट (Helicopter Crash) करने की भी योजना बना रहे थे. पुलिस के मुताबिक नक्सलियों के पास एक मैप मिला है जिसमें गोली कहा चलानी है, उसा जिक्र किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *