एशेज 2019: स्मिथ की दोहरे शतक के साथ वापसी, चौथे टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म

नई दिल्ली
स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (211) के दोहरे शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट के दूसरे दिन 8 विकेट पर 497 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। स्मिथ और कप्तान टिम पेन (58) के बीच पांचवें विकेट पर 145 रन की साझेदारी हुई। स्टार्क ने 54 रन की नाबाद पारी खेली।

 बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ का यह इस सीरीज में तीसरा और 67 मैचों में 26वां शतक है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में 144 और 142 रन की पारियां खेली थीं। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में 92 रन बनाए थे जोकि इस सीरीज का उनका सबसे कम स्कोर है। जोफरा आर्चर की गेंद पर लगी चोट के बाद वे तीसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे।

 तीस वर्षीय स्मिथ बृहस्पतिवार को 60 रन से आगे खेलने उतरे। हालांकि 65 के निजी स्कोर पर उन्हें जीवनदान मिला जब जोफरा आर्चर ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया। इसके अलावा जब वह 118 पर थे जब स्लिप में बेन स्टोक्स ने उनका कैच लपक लिया था लेकिन स्पिनर जैक लीच की यह गेंद नोबॉल निकली।

स्मिथ तो पवेलियन की ओर चल भी दिए थे। एशेज सीरीज में उन्होंने लगातार आठवीं बार पचास से ज्यादा रन की पारी खेली। पांच मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है। पिछली चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 18 साल में पहली बार इंग्लैंड की धरती पर सीरीज जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

स्मिथ ने 121 पारियों में अपना 26वां टेस्ट शतक लगाया। ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन ने 69 पारियों में और सचिन ने 136 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था।

हाल ही में भारतीय कप्तान विराट कोहली को रैंकिंग में पछाड़कर शीर्ष पर पहुंचे स्टीव स्मिथ ने 26वां टेस्ट शतक लगाते ही विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। कोहली और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम के नाम टेस्ट में 25-25 शतक हैं। यही नहीं रन के मामले में भी स्मिथ ने विराट (6749) को पछाड़ दिया है। स्मिथ के 6788 रन हो गए हैं। स्मिथ 26वें शतक के साथ ही वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर गैरी सोबर्स (26) की बराबरी पर आ गए हैं। सोबर्स ने 93 टेस्ट में 26 शतक बनाए थे। स्मिथ ने 67 टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *