एलओसी पर तनाव की से यूएन चिंतित, कहा- सभी पक्ष बरतें संयम

 
संयुक्त राष्ट्र 

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले को लेकर दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। सोमवार को जहां संयुक्त राज्य अमेरिका ने मामले से जुड़े सभी पक्षों से एलओसी पर शांति बरतने की अपील की, वहीं मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से भी ऐसी ही प्रतिक्रिया सामने आई है। यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि वह भारतीय पक्ष के कश्मीर में प्रतिबंधों की रिपोर्ट से अवगत हैं और इस मामले से जुड़े सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील करते हैं। 
दुजारिक ने कहा कि उन्हें भारत और पाकिस्तान में तैनात यूएन मिलिट्री ऑब्जर्वर ग्रुप (यूएनएमओजीआईपी) के जरिए यह रिपोर्ट मिली थी कि लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर सैन्य गतिविधियों में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र में तनावपूर्ण स्थिति को लेकर चिंतित हैं और 'भारतीय पक्ष' के कश्मीर में प्रतिबंध की रिपोर्टों से अवगत हैं। दुजारिक ने मामले से जुड़े सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है। बता दें कि सोमवार को भारत सरकार ने राज्यसभा में संकल्प पेश कर जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाकर विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया था। 

इस संबंध नें अमेरिका ने भी सोमवार को प्रतिक्रिया देते हुए भारत और पाकिस्तान से एलओसी पर शांति और स्थिरता कायम रखने की अपील की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यूएस कश्मीर के हालात पर करीब से नजर बनाए हुए है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *