एयर स्ट्राइकः यूएन सेक्रेटरी की भारत और पाकिस्तान को सलाह- स्थिति न बिगड़े इसलिए बरतें संयम

 
यूनाइटेड नेशंस 

मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान में आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर हवाई हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान से अधिकतम संयम बरतने के लिए कहा है। भारत के हवाई हमलों पर पूछे गए सवाल के जवाब में गुतारेस का यह बयान सामने आया है। गौरतलब है कि मंगलवार तड़के खुफिया सूचनाओं के आधार पर भारतीय वायुसेना ने 12 मिराज विमानों से पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर जबर्दस्त बमबारी की थी। 
 
भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई के बारे में जब यूएन के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से महासचिव की टिप्पणियों के बारे में पूछा गया तब उन्होंने कहा कि यूएन सेक्रेटरी स्थिति पर बहुत करीबी से नजर बनाए हुए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने भारत और पाकिस्तान से अधिकतम संयम बरतने की अपील की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्थिति और न बिगड़े। बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत की ओर से की गई इस हवाई कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की सूचना है। 
 
गौरतलब है कि पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के ऊपर हुए आतंकी हमले में 40 सैनिक शहीद हो गए। इस आत्मघाती हमले की दुनिया भर में खूब आलोचना की गई थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने भी इस हमले को जघन्य और कायराना कृत्य करार देते हुए कड़े शब्दों में निंदा की थी। 
सुरक्षा परिषद ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का जिक्र करते हुए कहा था कि ऐसे निंदनीय हमलों के लिए दोषियों को न्याय के कठघरे में लाकर कड़ी सजा मिलनी चाहिए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *