एयर इंडिया ने पेश किया ‘सप्ताह में तीन दिन’ काम करने का प्लान, कर्मचारियों को मिलेगा 60 फीसदी वेतन

नई दिल्ली
कोरोना वायरस महामारी से विमानन उद्योग को भारी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में अब एयर इंडिया अपने स्थायी कर्मचारियों के लिए एक नई योजना लेकर आई है, जिसके तहत उन्हें सप्ताह में कम दिन काम करना होगा। दरअसल एयर इंडिया के इस योजना के तहत पायलटों और केबिन क्रू सदस्यों को छोड़कर स्थायी कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन काम करने का विकल्प मिलेगा। अगर कर्मचारी इस विकल्प को चुनते हैं, तो उन्हें 60 फीसदी वेतन दिया जाएगा।

इस प्लान को लेकर एयरलाइन के अधिकारियों का कहना है कि इस योजना को लागू करने का सबसे बड़ा मकसद कोरोना वायरस महामारी के दौरान एयर इंडिया की नकदी प्रवाह की स्थिति को सुधारना है।

अधिकारियों की तरफ से यह भी बताया गया कि जो स्थायी कर्मचारी इस विकल्प को चुनेंगे, वे इस योजना को एक साल तक के लिए अपना सकते हैं। हालांकि, इसके लिए उन्हें 60 फीसदी ही वेतन मिलेगा। वहीं, अधिकारियों ने यह भी कहा है कि जो कर्मचारी सप्ताह में कम दिन काम का विकल्प चुनेंगे, वे सप्ताह के बचे बाकी दिनों में कोई दूसरा रोजगार नहीं कर सकते हैं।

बता दे कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद से ही विमानन उद्योग लगातार नुकसान का सामना कर रहा है। उड़ाने बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। ऐसे में लगभग सभी एयरलाइंस ने इस संकट की घड़ी में अपने नकदी प्रवाह को सुधारने के लिए कर्मचारियों के वेतन में कटौती की है। इसके अलावा एयरलाइंस की तरफ से छंटनी जैसे कड़े कदम भी उठाए गए हैं।

मालूम हो कि देश में कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया था। हालांकि, 25 मई से देश में सीमित संख्या में घरेलू यात्री उड़ानें दोबारा शुरू हो गईं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर अभी भी पाबंदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *