एमपी में कमलनाथ का आखिरी दांव, 20 मंत्रियों से लिए इस्तीफे, बनाएंगे नई कैबिनेट

 
भोपाल/बेंगलुरु/दिल्ली 

होली की रंग-अबीर के बीच मध्य प्रदेश में एक बार फिर सियासी संकट पैदा हो गया है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक करीब 20 कांग्रेस विधायक बेंगलुरु पहुंच गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक जो विधायक बेंगलुरु पहुंचे हैं उनमें 6 मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री भी हैं.
  
त्याग पत्र लेकर बेंगलुरु रवाना
मध्य प्रदेश बीजेपी के दो पूर्व मंत्री बेंगलुरु के लिए रवाना हुए. उनका विमान ढाई बजे के आसपास पहुंचेगा. वे त्याग पत्र का सही प्रारूप लेकर चले हैं. पिछली बार कर्नाटक में गलत प्रारूप के कारण हंगामा हुआ था.

कांग्रेस विधायक करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस
बेंगलुरु में बागी कांग्रेस विधायकों से मिले मध्य प्रदेश बीजेपी इंचार्ज विनय सहस्त्रबुद्धे. मंगलवार को बेंगलुरु में ही बागी विधायक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं.

पायलट ने माना, कांग्रेस नेताओं में मतभेद
राजस्थान के कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा, मुझे उम्मीद है कि मध्य प्रदेश में मौजूदा संकट जल्द ही समाप्त हो जाएगा और नेता मतभेदों को हल करने में सक्षम होंगे. जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए राज्य को एक स्थिर सरकार की आवश्यकता है. पायलट ने माना कि मध्य प्रदेश कांग्रेस में नेताओं में मतभेद हैं.

एमपी के 20 मंत्रियों ने इस्तीफा दिया
मध्य प्रदेश से एक बहुत बड़ी खबर इस वक्त आ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के लगभग 20 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है, सीएम कमलनाथ के साथ मीटिंग में मौजूद सभी मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. सीएम कमलनाथ को फिर से कैबिनेट का गठन करने और जरूरत के मुताबिक मंत्रियों को चुनने की आजादी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 20 मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को इस्तीफा सौंप दिया है. सीएम कमलनाथ से जुड़े नजदीकी सूत्रों का कहना है कि बेंगलुरु गए विधायक पार्टी में वापस आ जाएंगे.

इसी के साथ शाम लगभग 7 बजे से चल रही कमलनाथ कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. ये बैठक लगभग साढ़े चार घंटे तक चली है. मंगलवार शाम 5 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई है.

हम नहीं गिरा रहे सरकार- गोपाल भार्गव
मध्य प्रदेश के नेता विपक्ष गोपाल भार्गव ने आजतक से बातचीत में कहा कि कांग्रेस में उठापटक के लिए बीजेपी जिम्मेदार नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर एमपी में कमलनाथ सरकार गिरती है और हमें मौका मिलता है तो आलाकमान जो भी कहेगा वैसा हम करेंगे.

लखनऊ से भोपाल जा रहे हैं MP के राज्यपाल
मध्य प्रदेश में अचानक बढ़े राजनीतिक तापमान के बीच एक अहम खबर आ रही है. मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन मंगलवार सुबह को लखनऊ से भोपाल जा रहे हैं.

नड्डा से मिलने के बाद अमित शाह से मिलने पहुंचे शिवराज
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान गृहमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं. शिवराज सिंह अमित शाह के घर पर उनसे मुलाकात कर कर रहे हैं. इस मुलाकात में बीजेपी नेता नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद हैं. अमित शाह और शिवराज सिंह चौहान के बीच 2 घंटे से बैठक चल रही है.

क्या है एमपी का समीकरण
मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं. एमपी के 2 विधायकों का निधन हो गया है. इस तरह से विधानसभा की मौजूदा शक्ति 228 हो गई है. कांग्रेस के 114 विधायक हैं. एमपी में इस वक्त सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 115 है. कांग्रेस को 4 निर्दलीय, 2 बीएसपी और एक एसपी विधायक का समर्थन मिला है. इस तरह कांग्रेस के पास कुल 121 विधायकों का समर्थन है. जबकि बीजेपी के पास 107 विधायक है.

शिवराज चुने जा सकते हैं विधायक दल के नेता

रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना जा सकता है. इस गोपाल भार्गव एमपी में विधायक दल के नेता हैं. बीजेपी ने इस विधायक दल की बैठक में अपने सभी 107 विधायकों को मौजूद रहने को कहा है. इस मीटिंग में मध्य प्रदेश बीजेपी के सभी सांसद भी मौजूद रहेंगे. बीजेपी नेता विनय सहस्त्रबुद्धे भी मंगलवार को भोपाल जा रहे हैं.

जेपी नड्डा और शिवराज के बीच मंथन

मध्य प्रदेश के सियासी हलचल पर बीजेपी ने भी अपनी रणनीति शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है. दोनों नेताओं के बीच राज्य के ताजा घटनाक्रम पर बातचीत हुई है. दोनों के बीच ये मुलाकात दिल्ली मुख्यालय में हुई है.

6 मंत्री समेत 20 कांग्रेस विधायक पहुंचे बेंगलुरु

पहले पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक सिंधिया समर्थक 17 विधायकों को लापता बताया गया था. बाद में रिपोर्ट आई कि ये विधायक एक चार्टर प्लेन से बेंगलुरु पहुंचे थे. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली स्थित अपने निवास पहुंच गए हैं. इस बीच खबर है कि एमपी बीजेपी के भी 6 विधायक बेंगलुरु पहुंच गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *