एफिल टावर हो या पीसा की झुकी मीनार, दिल्ली में इसी महीने से कर सकेंगे दीदार

 
दुनिया के सात अजूबों को देखने के लिए दिल्ली में रहने वालों को अब दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। जनवरी के तीसरे हफ्ते से राजधानी में ही इन मशहूर स्मारकों का दीदार किया जा सकेगा। सराय काले खां के पास राजीव गांधी स्मृति वन में मेटल स्क्रैप से 7 वंडर पार्क डिवेलप किया गया है, जहां सातों अजूबों के प्रतिरूप लगभग तैयार हो चुके हैं। इन्हें तैयार करने में साउथ एमसीडी ने करीब 4.7 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 

  
साउथ एमसीडी के मेयर नरेंद्र चावला ने बताया कि नांगली राजापुर के पास इस पार्क को इस तरह से डिवेलप किया है कि सात अजूबों के अलावा लोगों को मॉर्निंग वॉक के लिए लंबा वॉकिंग ट्रैक मिले। बच्चों को खेलने के लिए झूले भी लगाए गए हैं। अन्य कई आकर्षण यहां मिलेंगे। बच्चों का प्लेइंग जोन का प्लेटफॉर्म पहली बार रबड़ का बनाया गया है ताकि गिरने पर बच्चों को चोट न लगे। वंडर्स ऑफ द वर्ल्ड नाम के इस पार्क को कुल 10 एकड़ में विकसित किया गया है। इसमें से सेवन वंडर के प्रतिरूपों को 5 एकड़ एरिया में लगाया गया है। सातों अजूबों को तैयार करने में 110 टन मेटल स्क्रैप लगा है, जिसे एमसीडी के अलग-अलग स्टोर से लिया गया। 

अजूबे और इनकी ऊंचाई 
एफिल टावर की ऊंचाई 60 फीट है। वहीं पीसा मीनार की 25 फीट, गीजा का पिरामिड 18 फीट ऊंचा है तो कोलोसियम 15 फीट। इसके अलावा क्राइस्‍ट द रिडीमर की ऊंचाई 25 फीट है, स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी 30 फीट ऊंचा है तो ताजमहल की ऊंचाई है 20 फीट। 

एफिल टावर सबसे ऊंचा 
पार्क में सात अजूबों के प्रतिरूप में सबसे ऊंचा एफिल टावर है। इसकी ऊंचाई 60 फीट है। यह 20 फीट चौड़ा और 18 फीट लंबा है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *