एग्जिट पोल में भी ‘आजतक’ सर्वश्रेष्ठ, NDA को दी थीं 339 से 365 सीटें

 
नई दिल्ली 

लोकसभा चुनाव में बीजेपी और एनडीए ने तो ऐतिहासिक जीत दर्ज की ही है. देश के नंबर वन न्यूज चैनल आजतक के Exit Poll ने भी बाजी मारी है. आज तक-एक्सिस माई इंडिया ने देश का सबसे बड़ा एग्जिट पोल किया था. इसमें 7 लाख 42 हजार से ज्यादा मतदाताओं से उनकी राय ली गई थी. इसमें 95 फीसदी से भी ज्यादा अनुमान रिजल्ट में बदले. सिर्फ सीट ही नहीं, बल्कि वोटिंग परसेंट भी रिजल्ट के बिलकुल करीब रहा. जिन सीटों पर एग्जिट पोल में टफ फाइट का अनुमान जताया गया, वहां जीत का मार्जिन भी बेहद कम रहा. आजतक के एग्जिट पोल में बीजेपी को 2014 से भी ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. हुआ भी ठीक वैसा ही. बीजेपी को 300 से भी अधिक सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही.

सीट का अनुमान 339 से 365, मिलीं 350 से ज्यादा
आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 339 से 365 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था और यूपीए को 99 से 108 सीटें दी थीं. अब फाइनल नतीजे ने आजतक के एग्जिट पोल पर मुहर लगा दी है. 23 तारीख की रात 12 बजे तक NDA 348 सीटों पर और यूपीए 94 सीटों पर बढ़त लिए हुए थे. जबकि अन्य के खाते में 100 सीटें जाती दिख रही हैं.   

यूपी में सीटों का अनुमान बिलकुल सटीक निकला
आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन को 10 से 16 सीटें, जबकि बीजेपी और अन्य को 59 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. अब परिणाम में बीजेपी गठबंधन को यूपी में 64 सीटें, महागठबंधन को 10 सीटें और कांग्रेस को महज 1 सीट मिली है. यानी यूपी में भी आजतक का एग्जिट पोल फाइनल नतीजों से मैच कर गया.

वोटिंग परसेंट तक का सही निकला अंदाजा
Exit Poll में यूपी में बीजेपी को 48 फीसदी, कांग्रेस को 8 फीसदी और महागठबंधन को 39 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई गई थी. अंतिम परिणाम के ये बेहद करीब निकला. 49.6 फीसदी बीजेपी के पक्ष में वोटिंग हुई है. वहीं कांग्रेस को 6.3% वोट मिले हैं. महागठबंधन को 39 फीसदी के करीब ही वोट मिले हैं.

बिहार का Exit Poll भी 100% सही
बिहार का एग्जिट पोल भी अंतिम परिणाम के लिहाज से 100% सही रहा. एग्जिट पोल में NDA को यहां 38 से 40 सीटों का अनुमान था. हुआ भी यही. यहां इस बार आरजेडी का पूरी तरह सूपड़ा साफ हो गया. कांग्रेस को एकमात्र किशनगंज की सीट पर जीत नसीब हुई है. कांग्रेस को 0 से 2 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था.

बंगाल में BJP को 19-23 सीटों का था अनुमान
यही नहीं, एग्जिट पोल में पश्चिम बंगाल के अंदर टीएमसी को बीजेपी से कड़ी टक्कर मिलने का अनुमान लगाया गया था. आजतक ने एग्जिट पोल में टीएमसी को 19-22 सीटें और बीजेपी को 19-23 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था. इस ग्राफ पर कई लोगों को यकीन नहीं हुआ था. लेकिन फाइनल नतीजों ने आजतक के एग्जिट पोल पर मुहर लगा दी.

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ का सबसे सटीक Exit Poll
सिर्फ यूपी और बंगाल ही नहीं, आजतक के एग्जिट पोल हर बड़े और छोटे राज्य में सटीक साबित हुए हैं. फिर चाहे वो मध्य प्रदेश में बीजेपी को 26-28 सीटें और कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिलने का अनुमान हो, या छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 7 से 8 और कांग्रेस को 3 से 4 सीटें मिलने के संकेत हों, या फिर राजस्थान की 25 की 25 सीटों पर बीजेपी का डंका बजने का अनुमान हो.

दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल में भी क्लीन स्वीप
दिल्ली की 7 सीटें, हिमाचल की 4 और उत्तराखंड की पांचों सीटों पर एग्जिट पोल में बीजेपी के क्लीन स्वीप का अंदाजा था. इन तीनों राज्यों में एग्जिट पोल 100 फीसदी सही साबित हुए. तीनों राज्यों में बीजेपी ने सारी सीटें जीत लीं.

महाराष्ट्र और गुजरात में क्लीन स्वीप का था Exit Poll
एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को 38 से 42 सीटें, गुजरात में बीजेपी को 26 में से 25 या 26 सीटें का मिलने का अनुमान लगाया था. परिणाम भी एग्जिट पोल के करीब रहा है. जब आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल सामने आया तो कुछ आलोचकों ने इसे खारिज कर दिया. कुछ लोगों ने अविश्वसनीय आंकड़ा बताया, और कुछ ने पेड एग्जिट पोल बताया. लेकिन अब जब परिणाम और एग्जिट पोल बिल्कुल आसपास है तो फिर देश की जनता का आजतक एक्सिस माई इंडिया पर विश्वास प्रगाढ़ हुआ है.

सर्वे करने वाले प्रदीप गुप्ता बोले- सटीक सवाल है सफलता का राज
एक्सिस माई इंडिया के CMD प्रदीप गुप्ता का कहना है कि सर्वे में सटीक सवाल पूछने के लिए जो हम प्रशिक्षण देते हैं, वह हमारी सफलता का प्रमुख हिस्सा है. सर्वे को अंजाम देने के लिए 500 से ज्यादा लोग फील्ड में काम करते हैं. यह एक बड़ी ताकत हमारे पास है. अगर सर्वे में कोई गलती होती है तो उसे दूर करने की तुरंत कोशिश करते हैं.

क्या था दूसरे संस्थानों का एग्जिट पोल
यही नहीं, दूसरे मीडिया संस्थानों के मुकाबले आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल इस बार भी ज्यादा सटीक रहा है. News18-IPSOS के एग्जिट पोल में NDA को 336 सीटें, यूपीए को 82 और अन्य को 124 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था. वहीं News 24 और टुडे चाणक्य का एग्जिट पोल लगभग परिणाम के करीब रहा है, News 24 टुडे चाणक्या ने NDA को 350 सीटें, यूपीए को 95 और अन्य को 97 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *