एक बकरी की तलाश ने उड़ाई पुलिस की नींद, BJP सांसद भी हैं तंग

रायपुर
 उत्तर प्रदेश में तत्कालीन समाजवादी पार्टी की सरकार में कद्दावर मंत्री रहे आजम खान की चोरी गई भैंस की तलाश में पुलिस के हलकान होने का मामला सुर्खियों में आया था, उसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ पुलिस भी एक बकरी की तलाश में हलकान है। फर्क सिर्फ इतना ही है बकरी किसी कद्दावर नेता की नहीं बल्कि एक आदिवासी युवक की है। पुलिस की नींद इस लिए भी उड़ी है क्योंकि बकरी की तलाश की प्रगति जानने के लिए भाजपा सांसद रोज थाने में फोन करके जानकारी ले रहे हैं।

दरअसल, राजनांदगांव जिले के सोमनी थाना क्षेत्र के इंदरवानी गांव निवासी आदिवासी समाज के युवक कुशल धनकर की बकरी चोरी हो गई। युवक ने पहले थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। बात नहीं बनी तो राजनांदगांव के एसपी तक शिकायत लेकर पहुंचे। ऐसा करने में एक महीने का समय बीत गया, लेकिन उनकी बकरी नहीं मिली।

मामला कहीं से बनता नहीं देख कुशल ने राजनांदगांव सीट से भाजपा सांसद संतोष पांडेय को फोन किया और बकरी की तलाश कराने की फरियाद की। सांसद भी क्या करते। बकरी का मालिक रोज सुबह पांच बजे सांसद को फोन करता और बकरी नहीं मिलने पर तकादा करता है। सांसद ने भी थाने में फोन करके थानेदार को बकरी चोरी की रिपोर्ट लिखने और खोजने का फरमान दिया। अब थानेदार की नींद एक बकरी ने उड़ा दी है।

बकरी का मालिक सांसद को रोज फोन करता है और सांसद थानेदार को। बकरी चोरी की फरियाद करने वाले युवक की कहानी भी रोचक है। लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान राजनांदगांव सांसद संतोष पांडेय की बकरी के मालिक की मुलाकात हुई थी। प्रचार के दौरान पांडेय ने उनको अपना पर्सनल मोबाइल नंबर दे दिया। इस बीच लोकसभा चुनाव का परिणाम आया और संतोष पांडेय सांसद चुन लिए गए।

संसद में जब संतोष पांडेय को शपथ लेते कुशल धनकर ने देखा तो उसकी उम्मीद जगी। उसने संतोष पांडेय को फोन लगाया, पहले बधाई दी, फिर अपनी बकरी चोरी की चिंता जाहिर की। इस पर पांडेय ने आश्वासन दिया कि वे कुछ करते हैं। फिर क्या था, वह युवक रोजाना सुबह पांच बजे फोन करने लगा। रोज आ रहे फोन के कारण पांडेय ने थानेदार को निर्देश दिया।

आठ हजार की है बकरी

युवक की गुम हुई बकरी की कीमत आठ हजार स्र्पये बताई जा रही है। इस बकरी को खोजने के लिए थाने के स्टाफ को लगाया गया है। युवक के गांव के आसपास एक एसआइ और दो सिपाही ने पांच से आठ दिन तक पूछताछ की और बकरी को खोजने का प्रयास किया। सांसद संतोष पांडेय ने बताया कि अब पीड़ित युवक बकरी नहीं मिलने पर कुछ मुआवजे की मांग कर रहा है। पुलिस को बकरी की तलाश जारी रखने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *