एक एक वचन को पूरा करेंगे, अभी प्रसव अवस्था में है सरकार: डा. प्रभुराम चौधरी

गैरतगंज
प्रदेश शासन की अभिनव पहल के तहत आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत कर सरकार ने जन समस्याओं के हल का बीड़ा उठाया है। सरकार जनता को दिए एक एक वचन को पूरा करेगी, अभी सरकार प्रसव अवस्था में है तथा जल्द ही विकास की गंगा बहेगी। यह बात आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गैरतगंज में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री व क्षेत्रीय विधायक डा. प्रभुराम चौधरी एवं जिला प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने कही। नगर के कृषि उपज मंडी परिसर में शनिवार को लगे आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में दोनों मंत्रियों ने जहां पूर्व की भाजपा सरकार के 15 वर्ष के शासन काल में प्रदेश के पिछड़ने को कारण बताया वहीं अब प्रदेश में कांग्रेस सरकार के रहते विकास की वचनबद्धता दोहराई। स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी ने जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सांची विधानसभा सहित पूरे रायसेन जिले को पिछली सरकार ने विकास में पीछे धकेल दिया जिसे अब पटरी पर लाया जा रहा है। उन्होंने वर्तमान सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि कांग्रेस के वचन पत्र के अनुसार अनेक वायदे पूरे कर दिए गए हैं तथा शेष पर अमल जारी है। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याएं हल करने एवं विकास कार्य नए सिरे से शुरू करने के लिए ही आपकी सरकार आपके द्वार की यह योजना लाई गई है। डा. चौधरी ने कहा कि प्रदेश के मुखिया कमलनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में जल्द ही विकास की गंगा प्रवाहित होगी। प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में अभी कांग्रेस की सरकार प्रसव अवस्था में है तथा अपने दिए एक एक वचन को कांग्रेस सरकार पूरा करेगी। प्रभारी मंत्री ने गत भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि रायसेन जिले ने तीन मंत्री प्रदेश में, एक केंद्रीय मंत्री और एक मुख्यमंत्री दिया पर विकास कोसों दूर रहा। कांग्रेस के संकल्प को व्यक्त करते हुए श्री यादव ने कहा कि कमलनाथ सरकार अब रायसेन जिले को समृद्ध जिलों की श्रेणी में लाएगी। कार्यक्रम को उदयपुरा विधायक देवेंद्र पटेल एवं कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने भी संबोधित किया। शिविर में आम जन के हितार्थ विभिन्न योजनाओं से संबंधित हित लाभों का वितरण भी मंत्रियों ने किया। शिविर में समस्याओं के निराकरण के लिए सभी विभागों के स्टाल लगाए गए। जिन पर जन हित की शासकीय योजनाओं के प्रचार के साथ समस्याओं के आवेदन लिए गए। विभागीय अधिकारियों ने कुछ आवेदनों का त्वरित निराकरण किया तो शेष के लिए 15 दिन की समय सीमा में निराकरण की बात कही। मंच से मंत्रियों ने जनता को आश्वस्त किया कि समय सीमा में जन सामान्य को निराकरण की सूचना दी जाएगी। शिविर के पूर्व जिला एवं विकासखंड स्तर के अधिकारियों के दल ने दो गांवों का भ्रमण किया तथा ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं।

आपकी सरकार आपके द्वार शिविर के आयोजन के पूर्व प्रात: 9 बजे विभिन्न विभागों के जिला एवं विकासखंड अधिकारियों का दल कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के नेतृत्व में दो गांवों में पहुंचा। दल ने जिला अधिकारियों के साथ विकासखण्ड के बांसादेही तथा समनापुर कलां गांव पहुंचकर शासकीय योजनाओं व कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन तथा संचालन के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली। उन्होंने गांव के स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन, स्वास्थ्य केन्द्र आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से शासकीय योजनाओं की स्थिति, उनकी समस्याओं तथा गांव के विकास के संबंध में चर्चा की। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, सीईओ जिला पंचायत अवि प्रसाद, एसपी मोनिका शुक्ला सहित विभिन्न जिला अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामवासियों ने उत्साहपूर्वक उनसे चर्चा की और अपनी समस्याओं से अवगत कराया। गाँव के भ्रमण के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामवासी एकत्रित हो गये। कलेक्टर ने ग्रामीणों से से बारी-बारी से बात करते हुए उनसे फसल, बिजली, राशन दुकान, स्कूल, मध्यान्ह भोजन, पोषण आहार, खाद-बीज, प्रधानमंत्री आवास, नामांतरण-बंटवारा, शौचालय, पीने का पानी, पेंशन, मध्यान्ह भोजन का मीनू अनुसार वितरण, शिक्षक की उपस्थिति आदि विषयों पर चर्चा की। लोगों ने कलेक्टर को विभिन्न विषयों पर अपनी समस्याएं बताई जिनके शीघ्र निराकरण के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।  

बांसादेही तथा समनापुर कलां गांव के भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों से उनकी समस्याओं पर अधिकारियों द्वारा चर्चा किए जाने पर ग्रामीणों ने अपनीं समस्याएं बताईं। कलेक्टर व जिपं सीईओ ने ग्रामवासियो से बात कर पूछा कि राशन दुकान कितने दिन खुलती है ? आंगनवाड़ी में बच्चों को मीनू अनुसार पोषण आहार मिलता है या नही ? दस्तक अभियान के दौरान् स्वास्थ्यकर्मी घर पहुंचे थे ? स्कूल में मध्यान्ह भोजन मीनू के अनुसार मिलता है या नहीं ?  स्कूल नियमित खुलता है या नहीं और शिक्षक कब आते हैं ?  अधिकारियों ने गांव के बुजुर्गों से बात कर वृद्धा पेंशन के बारे में चर्चा की तथा संबंधित अधिकारियों को 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामवासियो से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को नियमित आंगनवाड़ी भेजकर पोषण आहार प्राप्त करने के लिए कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *