एक्सप्रेस-वे पर 3 घंटे से कम में तय किया आगरा-लखनऊ का सफर तो कटेगा ई-चालान

लखनऊ

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लगातार बढ़ते सड़क हादसों के बाद ई-चालान करने का फैसला लिया गया है. अब आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर निर्धारित सीमा से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चलाने पर ई-चालान की व्यवस्था लागू की गई है.

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी के मुताबिक, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर आए दिन दुर्घटनाएं होने के चलते यह कदम उठाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि तेज गति की वजह से थोड़ी सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो रही है.

अवस्थी ने बताया, 'उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आगरा और लखनऊ दोनों टोल प्लाजा पर यह व्यवस्था की है कि अगर कोई वाहन आगरा से लखनऊ या लखनऊ से आगरा तक की दूरी 3 घंटे से कम समय में तय कर लेता है तो उसका चालान किया जाएगा.'

उन्होंने बताया, 'आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा आगरा (21 किलोमीटर) और लखनऊ (290 किलोमीटर) पर बनाए गए हैं. जिससे आधुनिक उपकरणों द्वारा ली गई फोटो आदि डेटा की रिपोर्ट ई-मेल के जरिए लखनऊ और आगरा जिले के एसपी ट्रैफिक के ऑफिस भेजकर ई-चालान जारी कराया जा रहा है.'

इस संबंध में उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट अथॉरिटी ने एसएसपी लखनऊ और एसएसपी आगरा को पहले ही जानकारी दे दी थी. बताया जा रहा है कि अब तक 25 ई-चालान जारी किए जा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *