उद्धव सरकार ने सचिन तेंडुलकर की सुरक्षा वापस ली, आदित्य ठाकरे को Z श्रेणी

मुंबई
महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने महान क्रिकेटर और भारत रत्न सचिन तेंडुलकर की सुरक्षा (X कैटिगरी) वापस ले ली है। वहीं, शिवसेना विधायक और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आदित्य को अभी तक Y+ कैटिगरी की सुरक्षा दी जा रही थी लेकिन अब उनकी सुरक्षा अपग्रेड कर Z कैटिगरी की कर दी गई है। इसके अलावा अन्ना हजारे की भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। उनकी सुरक्षा अब जेड कैटिगरी की हो गई है।

बता दें कि राज्य सरकार ने सूबे में हाई प्रोफाइल लोगों की सुरक्षा समीक्षा के बाद यह फैसला लिया है। इस फैसले में सचिन की सुरक्षा हटा ली गई है। वहीं, उद्धव की सुरक्षा अपग्रेड कर दी गई है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में एक पुलिस अधिकारी ने कहा, सचिन को X कैटिगरी सुरक्षा प्रदान की गई थी। इसके तहत एक पुलिस कॉन्स्टेबल चौबीसों घंटे उनके साथ रहता था। अब यह सुरक्षा वापस ले ली गई है।

बीजेपी नेता एकनाथ की भी सुरक्षा में कटौती
आईपीएस अधिकारी ने दावा किया कि सचिन को पुलिस एस्कॉट की सुविधा दी जा सकती है। अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा कई अन्य नेताओं की भी सुरक्षा में कटौती की गई है। बीजेपी नेता एकनाथ खडसे को वाई श्रेणी सुरक्षा के साथ ही पुलिस स्कॉट की भी सुविधा थी। अब स्कॉट की सुविधा हटा दी गई है।

राम नाईक की भी सुरक्षा घटी
इसके अलावा यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाईक के पास अब तक जेड प्लस सुरक्षा थी। इसे कम करते हुए अब उन्हें एक्स कैटिगरी की सुरक्षा दी गई है। वकील उज्जवल निकम की भी जेड प्लस सुरक्षा को हटाते हुए उन्हें एस्कॉट के साथ वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

97 लोगों की सुरक्षा की समीक्षा के बाद फैसला
उधर, समाजसेवी अन्ना हजारे की सुरक्षा को सरकार ने अपग्रेड किया है। अन्ना हजारे को अभी तक वाई कैटिगरी की सुरक्षा थी जिसे अब जेड कैटिगरी से अपग्रेड किया गया है। अधिकारी ने कहा कि समिति ने 97 लोगों को प्रदान की गई सुरक्षा की समीक्षा की थी। इसके तहत 29 लोगों की सुरक्षा को कम या बढ़ाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *