उत्तराखंड के 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

 
देहरादून 

उत्तराखंड में मॉनसून का डर अभी खत्म नहीं हुआ है. मौसम विभाग की ओर से शनिवार को प्रदेश के चार जिलों को जारी येलो अलर्ट को कुछ दी देर बाद ऑरेंज अलर्ट में बदल दिया गया. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और सीमांत जिले पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके तहत सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

इसके साथ ही गढ़वाल मंडल में आने वाले जिले जिनमें पौड़ी गढ़वाल, चमोली, हरिद्वार और कुमाऊं मंडल में आने वाले जिले बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और उधम सिंह नगर के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग के निदेशक का कहना है कि तेज बारिश के दौरान किसी भी तरह की आवाजाही बंद करना, नदी नालों के करीब जाना किसी भी हाल में सुरक्षित नहीं है. इसका असर धीरे-धीरे तमाम जिलों में नज़र आने लगा है. नैनीताल जिले में शनिवार को जहां बारिश शुरू हुई तो वहीं देहरादून में भी तेज गड़गड़ाहट के साथ बारिश हुई. ऐसा ही हाल उधम सिंह नगर जिले का भी है.

ऐसे में मौसम विभाग का अलर्ट हर बार की तरह इस बार भी सही साबित होता दिखाई दे रहा है. गौरतलब है कि अब तक हुई बारिश की वजह से उत्तराखंड में जहां 59 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं कई लोग लापता भी हुए हैं. जिनको ढूंढने में सरकारी अमला अभी भी लगा हुआ है.

बद्रीनाथ मार्ग पर जबरदस्त भूस्खलन की वजह से पिछले 90 घंटे से बंद किया गया है. यात्रियों के लिए पैदल आवाजाही तक पूरी तरह से बंद कर दी गई है. वहीं दूसरी तरफ उत्तरकाशी जहां कुदरत ने जमकर कोहराम मचाया था वहां हालात काबू में हैं. आम जिंदगी को फिर से वापस लाने के लिए काम जारी है. ऐसे में फिर मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी ने प्रदेश के लोगों मे डर पैदा कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *