उज्ज्वला: कल 8 करोड़वां कनेक्शन देंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली
उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन देने का टारगेट सरकार निर्धारित समय से 7 महीने पहले पूरा करने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को 8 करोड़वां कनेक्शन लाभार्थी को सौपेंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) को 1 मई 2016 को लॉन्च किया गया गया। तब 5 करोड़ परिवारों के महिला सदस्यों के नाम मार्च 2019 तक कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। बाद में टारगेट को बड़ा करते हुए मार्च 2020 तक 8 करोड़ कनेक्शन बांटने का दावा किया गया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में PMUY के तहत 8 करोड़वां कनेक्शन सौपेंगे।' सरकार ने रसोई घरों में चूल्हे की जगह एलपीजी सिलेंडर को प्रोत्साहित किया। 2014 में 55 फीसदी जनसंख्या की पहुंच एलपीजी तक थी जो अब बढ़कर 95 फीसदी हो गई है।

PMUY के तहत सरकार एक गरीब परिवार को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए सरकारी ईंधन कंपनियों को 1600 रुपये सब्सिडी देती है। यह सिलेंडर के लिए सिक्यॉरिटी मनी फिटिंग चार्ज के रूप में दिया जाता है। लाभार्थी को चूल्हा खुद खरीदना होता है। लाभार्थियों का बोझ कम करने के लिए चूल्हे और पहले रिफिल के खर्च को किश्तों में देने की सुविधा भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *