ईरान में फंसे 150 भारतीयों को आज लाया जाएगा जैसलमेर, किए गए खास इंतजाम

 
जैसलमेर 

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 15 मरीज सामने आ चुके हैं और आंकड़ा 75 तक पहुंच गया है. वहीं, भारत में कोरोना ने एक शख्स की जान भी ले ली. भारत के सामने एक बड़ी समस्या विदेश में फंसे भारतीयों को सुरक्षित लाना है. ईरान में करीब 6 हजार भारतीय फंसे हुए हैं, जिसके लिए डॉक्टरों से लैस टीम 150 भारतीयों को आज जैसलमेर लाएगी.

ईरान से आने वाले भारतीयों को जांच के बाद कुछ दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा. इसके लिए भारतीय सेना ने जोधपुर व जैसलमेर में विशेष व्यवस्थाएं की गई है. सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि अगले दो-तीन दिन में बड़ी संख्या में भारतीय स्वदेश लौटेंगे. ऐसे में एहतियात के तौर पर जोधपुर, जैसलमेर, झांसी, गोरखपुर, कोलकाता व चेन्नई में विशेष सुविधाएं विकसित की जा चुकी है.
 
ईरान में अब तक 429 लोगों की मौत

ईरान में 6,000 से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं, जिनमें से अधिकतर स्टूडेंट और तीर्थयात्री हैं. कोरोना ने ईरान में काफी कहर मचा रखा है. ईरान में 10075 से ज्यादा लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है और 429 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन और इटली के बाद ईरान सबसे ज्यादा कोरोना से ग्रसित है.
 
30-40 हजार लोगों पर खास इंतजाम

देशभर में कोरोना के 52 टेस्टिंग सेंटर हैं. इसके अलावा 56 सैंपल इकट्ठा करनेवाले सेंटर भी बनाए गए हैं. सरकार की तरफ से 30-40 हजार लोगों पर नजर रखी जा रही है. देश के 30 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का पूरे इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के ड्यूटी फ्री क्षेत्र में 15 देशों के नागरिकों की एंट्री पर रोक लगाई गई है. भारत ने दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक सस्पेंड कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *