ईरान पर सैन्य कार्रवाई का आदेश देकर पलटे डॉनल्ड ट्रंप, जानें- क्या हो सकती है वजह

वॉशिंगटन
ईरान की ओर से अमेरिकी सर्विलांस ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उस पर सैन्य कार्रवाई की मंजूरी दे दी थी। हालांकि ईरान से तनाव के बीच उन्होंने अपने इस आदेश को रात तक वापस भी ले लिया। राष्ट्रपति के साथ रक्षा अधिकारियों, सदन के नेताओं और प्रशासन के अन्य सीनियर अधिकारियों की गहन मीटिंग हुई थी। अधिकारियों के मुताबिक शुरुआत में ट्रंप ने ईरान के कुछ निश्चित टारगेट्स जैसे राडार और मिसाइल बैटरियों पर पर अटैक को लेकर सहमति जताई थी, लेकिन फिर अचानक ही फैसला बदल दिया।

न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती बातचीत में मंजूरी के बाद ट्रंप ने गुरुवार की शाम को अचानक फैसला बदल दिया। यदि फैसले पर अमल होता तो मध्य पूर्व में अमेरिका की बीते कुछ सालों में यह तीसरी सैन्य कार्रवाई होती। इससे पहले 2017, 2018 में अमेरिका ने सीरिया में सैन्य कार्रवाई की थी।

यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप ने ईरान पर सैन्य कार्रवाई को लेकर अपना मन क्यों बदला। इस संबंध में पूछे जाने पर वाइट हाउस की ओर से कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया गया। न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक वाइट हाउस की ओर से उसके लेख को लेकर भी कुछ नहीं कहा गया है। अमेरिकी की सैन्य योजना से जुड़े एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि ईरान की धरती से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने अमेरिकी सर्विलांस ड्रोन को मार गिराया था। 130 मिलियन डॉलर की लागत वाले इस ड्रोन को गिराए जाने के बदले में अमेरिका ने सैन्य कार्रवाई का फैसला लिया था।

उन्होंने कहा कि इस हमले में ईरानी सेना और नागरिकों को कम से कम नुकसान होता, लेकिन सैन्य अधिकारियों को शाम तक सूचना मिली कि ऐक्शन को स्थगित कर दिया गया है। कम से कम अस्थायी तौर पर तो यह रद्द ही है। गुरुवार को पूरे दिन ही अमेरिका में इस बात की चर्चाएं होती रहीं कि ईरान पर सैन्य कार्रवाई की जा सकती है।

अमेरिका को ईरान पर ऐक्शन लेना चाहिए या फिर नहीं, इस पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की राय में मतभेद था। सीनियर अधिकारियों ने बताया कि विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन और सीआईए डायरेक्टर गिना हास्पेल ने ईरान के खिलाफ ऐक्शन का समर्थन किया था। हालांकि रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने इस तरह के ऐक्शन से असमहति जताई और कहा कि इससे क्षेत्र में अमेरिकी सुरक्षा बलों के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *