इस बार भी अमेरिका को मिल सकता है 70 साल से ज्यादा उम्र का राष्ट्रपति

लंदन
साल 2016 में जब डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति बने तो उनकी उम्र 70 साल थी. खास बात यह थी कि उन्होंने अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनने का खिताब हासिल कर लिया. एक रिसर्च स्टडी के मुताबिक एक बार फिर ऐसा संयोग बन रहा है कि कोई ऐसा नेता जिसकी उम्र 70 साल से अधिक है, वह अमेरिका का राष्ट्रपति बन सकता है.

रिसर्च के मुताबिक पहले की तुलना में अब लोग अधिक वक्त तक जीते हैं. लोगों के स्वस्थ होने के औसत मामले भी बढ़े हैं इसलिए राष्ट्रपति का अधिक उम्र का होना उनकी फिटनेस के लिए कोई चुनौती नहीं है.

शोधकर्ताओं ने पाया है कि देश के सबसे उच्च पद के लिए राष्ट्रपति की उम्मीदवारी तय करने के लिए उम्र कोई प्रासंगिक कारक नहीं है, क्योंकि उम्र बस एक 'संख्या मात्र' ही है.

अध्ययन के लेखक और इलिनोइस विश्वविद्यालय के एस जॉय ओलशनॉस्की ने कहा कि यह अध्ययन पहली बार विज्ञान आधारित गणना की बात करता है कि उम्मीदवार की उम्र पर बिल्कुल भी विचार नहीं किया जाएगा.

शोधकर्ताओं के अनुसार वर्ष 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में भाग लेने वाले डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों दलों के चार सबसे आगे चल रहे उम्मीदवारों की उम्र 70 या इससे अधिक है. इनमें अमेरिकी सांसद जॉय बिडेन की उम्र 76, बर्नी सैंडर्स की 77 और एलिजोथ वारेन की उम्र 70 साल है. ये तीनों भावी उम्मीदवार डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं. रिपब्लिकन उम्मीदवार और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की उम्र 73 वर्ष है.

इसके साथ ही कुल मिलाकर देखें तो राष्ट्रपति के चुनाव में शामिल 27 में से 7 उम्मीदवारों की उम्र जनवरी 2021 में 70 साल या इससे अधिक होगी. जनवरी 2021 में ही अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कार्यभार संभालेंगे. ऐसे में इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि उस दिन सबसे अधिक वृद्ध व्यक्ति राष्ट्रपति पद की शपथ ले.

इससे पहले जून 2019 में किए गए सर्वे में 10 में से चार व्यक्तियों का कहना था कि किसी के लिए भी राष्ट्रपति के पद के लिए 70 वर्ष की उम्र अधिक है. लेकिन अध्ययन के अनुसार राष्ट्रपति बनने के लिए अधिक उम्र को एक मात्र अयोग्यता के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *