इसाई धर्मावलंबियों के कार्यक्रम में शामिल हुए टी.एस. सिंहदेव

अम्बिकापुर
 छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी, बीस सूत्रीय, वाणिज्यकर जीएसटी मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने मैनपाट जनपद अंतर्गत आने वाले केसरा ग्राम पंचायत के पथरई में इसाई धर्मावलंबियों के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने एकलव्य विद्यालय से पथराई तथा पथराई से लुरेना करीब डेढ़ किमी सड़क निर्माण तथा पथराई चर्च परिसर में शेड निर्माण की घोषणा किए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री सिंहदेव ने कहा कि बालक यीशु का संदेश प्रेम, करुणा, भाईचारा एवं मानवता के द्वारा समाज मे एकजुटता लाता है। उन्होंने कहा कि उनके संदेशों एवं मार्गदर्शनों को आत्मसात कर हम सब मिल-जुल कर बेहतर समाज का निर्माण करेंगे और मैनपाट के साथ ही पूरे सरगुजा का विकास करेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी सुविधाओं के विस्तार के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है और चरणबद्ध तरीके से विस्तार हो इस बात पर बल दिया जाएगा।

सिंहदेव ने कहा कि आज इस परिसर में देश के विभिन्न प्रान्तों से धर्मावलंबी अपनी आस्था लेकर आये हैं, जो यह दिखाती है कि उन्हें अपनी धर्म एवं संस्कृति के प्रति कितना सम्मान है। इस प्रकार का आयोजन निश्चित रूप से समाज को आगे ले जाने में सार्थक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि बालको द्वारा केसरा में बाक्साईट उत्खनन के लिए ब्लासिं्टग करने से आस-पास के गाँव के लोंगो में डर का माहौल है उसे देखते हुए गांव के नजदीक ब्लासिं्टग नही करने हेतु बालको प्रबंधन को निर्देशित किया जाएगा।

सीतापुर विधायक श्री अमरजीत भगत ने कहा कि मसीही समाज द्वारा यहां विगत 6 वर्षों  से बालक यीशु तीर्थ का आयोजन किया जा रहा है और सभी आयोजन मंे मैं शामिल होता रहा हूँ। यह आयोजन इस क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि मैनपाट के इस क्षेत्र में सड़क, स्कूल, अस्पताल जैसे बुनियादी आवश्यकताओं के विस्तार जरूरी है। उन्होंने यहां के स्थानीय लोगों के जमीन का अधिग्रहण ग्राम सभा के अनुमोदन से हो इस बात पर बल दिया।

इस अवसर पर मैनपाट जनपद के उपाध्यक्ष श्री अटल यादव, जिला पंचायत सदस्य श्री मुन्ना टोप्पो, बिशप फादर श्री पतरस बड़ा सहित बड़ी संख्या में मसीही समाज के लोग उपस्थित थे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने मैनपाट के रोपाखार जलाशय के समीप 4 एवं 5 फरवरी को आयोजित मैनपाट महोत्सव की तैयारियों का जायजा लिया एवं अधिकारियों को तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से हेलीपैड, व्हीव्हीआईपी पार्किंग, ग्रीन रूम सहित बैठक व्यवस्थाओं के संबंध में तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने व्हीव्हीआईपी बैठक के सुचारू व्यवस्था के लिए सोफे में संबंधित व्हीव्हीआईपी के नाम या पदनाम की पर्ची चस्पा करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने मुख्यमंत्री विश्राम हेतु तैयार किए जा रहे वन विभाग के रेस्ट हाऊस की तैयारियों की भी जानकारी लेकर पूरी व्यवस्था दूरूस्त रखने के निर्देश दिए। श्री सिंहदेव ने महोत्सव में बाहर से आने वाले कलाकारों के बारे में भी जानकारी ली।

उल्लेखनीय है कि मैनपाट महोत्सव का समापन समारोह 5 फरवरी 2019 को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होगी।

इस मौके पर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता गांधी, अपर कलेक्टर श्री निर्मल तिग्गा, सहायक कलेक्टर एवं अनुविभागीय दण्डाधिकारी उदयपुर श्री आकाश छिकारा, अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री अजय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *