इम्यून के लिए फायदेमंद ये चमत्कारी चीजें

 

कोरोना वायरस के मामले पूरी दुनिया में बढ़कर एक करोड़ के पार पहुंच चुके हैं. भारत में भी इस जानलेवा वायरस ने तबाही मचा रखी है. भारत में मॉनसून दस्तक देने वाला है और इस मौसम में संक्रमण के फैलने का खतरा और भी ज्यादा होता है. ऐसे में आपको अपनी मॉनसून डाइट में इम्यून को बूस्ट करने वाली चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए.

1. लेमन ग्रास के औषधीय पौधे के बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा. इस पौधे का तेल इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वायरल फीवर (मौसमी बुखार) और खांसी, सर्दी, जुकाम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. पेट, आतों और यूरीनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन से यह तुरंत राहत दिलाता है.

2. इम्यून को बूस्ट करने में अदरक भी किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है. इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल तत्व बॉडी के इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन है. आप सब्जियों के अलावा जूस, सूप और चटनी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. हल्दी में एंटी आक्सिडेंट गुण इम्यून को दुरुस्त रखने में कारगर है. एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक के पाउडर को एक कप पानी में डालकर गर्म कर लें. जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं.

4. तुलसी में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत देते हैं. एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए. इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं. आपको वायरल से जल्द ही आराम मिलेगा.

5. धनिया सेहत का धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है. वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया की चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है. मॉनसून के मौसम में इसकी चाय आपको रोज सुबह शाम पीनी चाहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *