इन एक्सर्साइज से पाएं सेक्सी बैक

मलाइका अरोड़ा उन ऐक्ट्रेसेस में से एक हैं जिनका फिगर सुपर सेक्सी है। खासतौर से जब वह बैकलेस ड्रेस पहनती हैं तो उनकी सेक्सी बैक सभी देखते रह जाते हैं। वैसे ऐसी बैक आप भी पा सकती हैं जिसके लिए बस करनी होगी तीन ऐसी एक्सर्साइज जिनका फोकस बैक मसल्स पर रहता है। हम बता रहे हैं इन तीन एक्सर्साइज के बारे में:

पुश-अप्स
इस एक्सर्साइज को आर्म्स टोन्ड करने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह बैक का फैट भी तेजी से कम करती है। इसके लिए पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं और फिर हाथों को चेस्ट के नीचे लाते हुए ऊपर की ओर उठें। अब नीचे की ओर आएं और इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं। पुश अप्स के तीन सेट लगाएं और एक महीने में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।

स्ट्रेट-लेग डेडलिफ्ट
स्ट्रेट-लेग डेडलिफ्ट से न सिर्फ बैक स्ट्रॉन्ग होती है बल्कि ऐब्स बनाने और फैट को कम करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए हाथों में वेट रॉड उठाएं और उस पर मजबूत ग्रिप बनाए रखें। अब पैरों को सीधा रखते हुए सामने की ओर झुकें। ध्यान रहे कि रॉड में लगा वेट उतना ही हो जितने में आपको स्ट्रेच्ड तो फील हो लेकिन इससे दबाव न बने। इसके 15-15 के तीन सेट करें।

ऑल्टर्नेट डम्बेल रो
इस एक्सर्साइज के लिए अपने दोनों हाथों में डम्बेल लें। इन्हें चेस्ट की ओर लाएं और फिर आगे की ओर झुकें। अब झुके हुए ही एक-एक कर हाथों को पंचिंग स्टाइल में चलाएं। इससे आर्म्स, साइड और बैक फैट को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही में बैक की मसल्स ज्यादा टोन्ड होंगी जो पीठ को सेक्सी लुक देगा।

सावधानी
इनमें से किसी भी एक्सर्साइज को किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें। अगर आपको बैक या घुटने या हड्डियों से संबंधित कोई भी समस्या है तो इन एक्सर्साइज को ट्राई न करें। अगर बीपी की समस्या है तो पहले अपने डॉक्टर से इसे लेकर राय जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *