इजराइल से नगरीय निकायों के पेयजल आपूर्ति प्रोजेक्ट्स में तकनीकी सहयोग का आग्रह

भोपाल

प्रदेश के 378 नगरीय निकायों में प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति के प्रोजेक्ट्स में इजराइल तकनीकी सहयोग दे सकता है। साथ ही रिसाइकलिंग और वाटर मैनेजमेंट तथा कंजर्वेशन और वाटर ट्रीटमेंट में भी इजराइल की तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने आज इजराइल के काउन्सुलेट जनरल श्री याकोब फिनकेलस्टेन से चर्चा के दौरान यह आग्रह किया।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इजराइल जल-संरक्षण के क्षेत्र में विश्व में पॉयनियर है। वहाँ कम वर्षा के बावजूद पानी की बेहतर उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि नगर निगमों में इजराइल के सहयोग से जल प्रबंधन की शुरूआत की जा सकती है। श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश में स्थानीय परिवहन के लिये 500 इलेक्ट्रिक बस खरीदने की योजना है। इजराइल इसकी टेंडर प्रक्रिया में शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा कि इजराइल मध्यप्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के उत्पादन सहित अन्य उद्योग भी लगा सकता है।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने अमृत सिटी और सतना में निर्माणाधीन ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश द्वारा जारी किये जाने वाले इंटरनेशनल ग्रीन बॉण्ड में इजराइल शामिल हो सकता है। इस बॉण्ड के माध्यम से सोलर पैनल बनाने का काम किया जायेगा। चर्चा में आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री गुलशन बामरा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *