इंद्रजीत महांती बने राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

 जयपुर 
राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने रविवार को वरिष्ठ न्यायाधीश इंद्रजीत महांती को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई। राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस रविन्द्र भट्ट के उच्चतम न्यायालय में जाने से यह पद खाली हुआ था। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय ने हाल ही में वरिष्ठ न्यायाधीश इंद्रजीत महांती को राजस्थान उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। 

राजभवन में आयोजित मुख्य न्यायाधीश शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक और न्यायिक अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के बाद राजस्थान हाईकोर्ट में जजों की संख्या 22 हो गई है।

जस्टिस इंद्रजीत महांती का जन्म उड़ीसा के कटक में हुआ। पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग से उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर दिल्ली यूनिवर्सिटी से वकालत की। इंग्लैंड के केम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने एलएलएम की पढ़ाई की। और 1989 में से 2006 तक उड़ीसा बार काउंसिल के सदस्य रहे और फिर 30 मार्च 2006 को उड़ीसा हाईकोर्ट में जज बने। लगभग 12 साल बाद 14 नवंबर 2018 को बॉम्बे हाईकोर्ट के जज नियुक्त हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *