इंदौर में 17 और भोपाल में दो नए पॉजिटिव मामले, MP में कुल 66 संक्रमित

भोपाल
मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर (Indore) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 17 नए पॉजिटिव (Positive) मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही इंदौर में संक्रमितों की तादाद 44 तक पहुंच गई है. शहर से लिए गए 40 सैंपल को जांच के लिए भोपाल (Bhopal) भेजा गया था. इनमें से 17 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. यही नहीं, अब तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्‍या पांच हो गई है.

जानकारी के मुताबिक, ये सभी लोग पूर्व में संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आए थे. दूसरी तरफ, भोपाल में भी COVID-19 संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं. इस तरह मध्‍य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 66 तक पहुंच गई है.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए किये गए लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए भोपाल और जबलपुर जिला प्रशासन ने सख्त रुख अपनाते हुए मंगलवार से निजी दो पहिया और चार पहिया वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी है.

ऐसे में नागरिक ज़रूरी चीजों की खरीदारी के लिए पैदल ही निकल सकेंगे. दरअसल, कई इलाकों से शिकायत आ रही थी कि लोग लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन नहीं कर रहे हैं और अपने घरों से घूमने के लिए निकल रहे हैं. इसके अलावा कोरोना पॉजिटिव मरीजों के घर के 3 किलोमीटर का दायरा कंटेन्मेंट जोन होगा, जिसमें कोई भी व्यक्ति आ और जा नहीं सकेगा. कोरोना को लेकर की गई सख्ती के तहत भोपाल शहर को 4 जोन में बांट दिया गया है. यह व्यवस्था इंदौर के तर्ज पर की गई है.

जानकारी के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति एक जोन से दूसरे जोन में नहीं जा सकेगा. इसके अलावा भोपाल शहर में चार और दो पहिया वाहनों पर भी प्रतिबंध रहेगा. ऐसे में वाहन पकड़े जाने पर जब्ती के साथ लाइसेंस भी निरस्त कर दिए जाने के आदेश हैं. शहर में शाम 8:00 बजे से बड़े वाहनों की एंट्री पर भी रोक लगा दी गयी है. ऐसे में रात 12:00 बजे से पहले किराना और जरूरत के सामान के ट्रक रवाना कर दिए जाएंगे. नई व्यवस्था 14 अप्रैल तक लागू रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *