इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजारी बने विराट, सचिन-लारा पीछे

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुकाबले में इतिहास रच दिया। वह सबसे तेजी से 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अपने सीनियर और महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर और वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा के रेकॉर्ड को तोड़ा दिया है। उन्होंने 417वीं पारी में यह कारनामा किया है।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले विराट के नाम 19896 रन थे और उन्हें इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 104 रनों की जरूरत थी। उस मैच में विराट ने 67 रनों की पारी खेली थी। यानी इस मैच में उन्हें 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के लिए 37 रनों की जरूरत थी। यह 37वां रन उन्होंने ओल्ड ट्रेफर्ड में वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच के 25वें ओवर की चौथी गेंद पर होल्डर के खिलाफ एक रन लेने के साथ ही कोहली ने ऐतिहासिक आकंड़ा छू लिया।

इससे पहले यह रेकॉर्ड भारत के ही सचिन तेंडुलकर और वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा के नाम था। तेंडुलकर और लारा दोनों ही 453 पारियों में इस मुकाम पर पहुंचे थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 468 पारियों में 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रनों का आंकड़ा छुआ था।

सबसे कम इनिंग में 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन

    विराट कोहली 417 पारी
    सचिन/लारा 453 पारी
    रिकी पॉन्टिंग 464 पारी
    एबी डि विलियर्स 483 पारी
    जैक कैलिस 491 पारी
    राहुल द्रविड़ 492 पारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *