इंजीनियरों का कमाल, मस्जिद को बिना तोडे ही कर दिया दूसरी जगह शिफ्ट

असम
आज के समय में विज्ञान ने कितनी तरक्की कर ली है कि जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है वो अब संभव होने लग गया है। हाल ही में असम राज्य में एक अनोखा किस्सा सामने मिला, जहां एक ऐतिहासिक मस्जिद की मीनार को बिना तोड़े दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है। यह अनोखा कारनामा इंजीनियरों की टीम तकनीक की मदद से कर रही है। 

इंजीनियरों का कहना है इस मीनार मस्जिद को बिना तोड़े नौगांव के पुराने इलाके में शिफ्ट किया जा रहा है। 

एक इंजीनियर ने बताया इस 100 साल पुरानी मस्जिद को नेशनल हाईवे से हटाकर नौगांव के पुराने इलाके में शिफ्ट किया जा रहा हैं। ये मस्जिद प्राचीन समय में बनी हुई है। मस्जिद 2 मंजिला मीनार की है।

इंजीनियरों का कहना है कि राजमार्ग के चलते इस मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है। उनका कहना है इस पूरे काम में 100 से ज्यादा लोग शामिल है।

इस काम को दो बार में पूरा किया जाएगा। मस्जिद को सुरक्षित तरीके से दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। हरियाणा की एक कंपनी की मदद से इस पूरे काम को किया जाएगा।

यह काम एक हाइड्रोलिक सिस्टम के तहत किया जाने वाला काम है। प्रशासन का कहना है कि नेशनल हाईवे के निर्माण के चलते मस्जिद के कारण काम में परेशानी हो रही थी, जिसके चलते हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के साथ बात करने के बाद मस्जिद को शिफ्ट किए जाने का काम शुरु किया।

लोगों का कहना है कि यह मस्जिद वहां हिंदू मुस्लिम की एकता का प्रतीक है। इंजीनियरों का कहना है कि मस्जिद को शिफ्ट करने का काम 15-20 दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *