आस्ट्रेलिया के खिलाफ नवोदित अफगान लड़ाकों की ‘अग्निपरीक्षा’

ब्रिस्टल
गत चैंपियन और खिताब की सबसे बड़ी दावेदार आस्ट्रेलिया विश्वकप-2019 में अपने अभियान की शुरूआत शनिवार को मजबूत इरादों वाली अफगानिस्तान के खिलाफ करेगी जो आईसीसी टूर्नामेंट में अपना पदार्पण कर रही है, लेकिन ‘बिग शो’ के लिये तैयार है। आस्ट्रेलिया की टीम अपने दोनों अभ्यास मैचों में इंग्लैंड को 12 रन से और श्रीलंका को 5 विकेट से हराने के बाद ऊंचे आत्मविश्वास के साथ गैर अनुभवी अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के लिये आश्वस्त दिख रही है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार उतर रही अफगान टीम ने अपने पिछले प्रदर्शन और अभ्यास मैच में 1992 की चैंपियन पाकिस्तान को जिस तरह तीन विकेट से पराजित किया, उसके बाद इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है। 

‘बॉल टेम्परिंग’ प्रकरण के बाद खराब छवि और निराशाजनक प्रदर्शन से उबरने के बाद आस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की है और भारत कोे उसी के मैदान पर वनडे सीरीज़ में 3-2 से हराने तथा यूएई में सीरीज़ जीतने के बाद वह एक बार फिर आईसीसी विश्वकप की प्रबल दावेदार टीम बन गयी है। टीम को अपने स्टार खिलाड़यिों स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी से भी काफी मजबूती मिली है जो उसके बल्लेबाजी क्रम की अहम कड़ी हैं। आरोन फिंच की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम में उस्मान ख्वाजा भी शीर्ष क्रम के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी हैं। वहीं गेंदबाज़ों में भी उसके पास मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा, नाथन लियोन जैसे जबरदस्त खिलाड़ी हैं। टीम के सभी खिलाड़ी एक इकाई की तरह खेल रहे हैं और पिछले दोनों अभ्यास मैचों में सभी खिलाड़यिों ने हर विभाग में कमाल का प्रदर्शन किया। आस्ट्रेलिया को भले ही अफगानिस्तान के खिलाफ पहले से जीत का हकदार माना जा रहा हो लेकिन पदार्पण कर रही और आईसीसी टूर्नामेंट का कोई अनुभव न रखने वाली अफगान टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। अफगानिस्तान ने अपने पहले ही अभ्यास मैच में पाकिस्तान को तीन विकेट से हराया था और उसका यह प्रदर्शन निश्चित ही चौंकाने वाला रहा था।

इस मैच में अफगानिस्तान के गेंदबाज़ों ने पाकिस्तान को 262 के स्कोर पर रोकने का जज्बा दिखाया जबकि इंग्लैंड की पिचों पर अब तक बड़े स्कोर वाले मैच देखे गये हैं। दौलत जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबदिन नाएब, हामिद हसन के रूप में उसके पास जबरदस्त गेंदबाज़ मौजूद हैं जो बड़े बल्लेबाज़ों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। खासकर अफगान टीम अपने बेहतर स्पिनरों के लिये जानी जाती है। अफगानिस्तान के पास हज़रतुल्लाह ज़जई, हश्मतुल्लाह शाहिदी, शमीउल्लाह शेनवारी तथा निचले क्रम में राशिद जैसे बल्लेबाज़ हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के सफल खिलाड़यिों में शामिल राशिद बेहतरीन स्पिनर हैं लेकिन निचले क्रम पर धुआंधार स्कोर करने में भी माहिर हैं और आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ टीम को उनसे इसी प्रदर्शन की अपेक्षा रहेगी। हालांकि इंग्लैंड से दूसरे अभ्यास मैच में मिली हार के बाद अफगानिस्तान को अपनी गलतियों पर ध्यान देना होगा। कप्तान गुलबदिन नाएब को आस्ट्रेलिया की मजबूत गेंदबाजी के सामने अपने शीर्ष क्रम से काफी उम्मीदें होंगी जबकि राशिद, नबी और मुजीब की गेंदबाज़ी तिकड़ी का प्रदर्शन भी मैच में बड़ा फर्क पैदा कर सकता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *