आसान बनेगा नोएडा-ग्रेटर नोएडा का सफर, 2400 मीटर लंबे 4 लेन वाले रोड का प्रस्ताव पास

नोएडा 
अब ग्रेटर नोएडा के एलजी चौक से नोएडा सेक्टर 146/147 तक आने के लिए लोगों को परी चौक होते हुए 12 किमी का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। इसके लिए एलजी चौक से नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे तक 2400 मीटर लंबी सीधी 4 लेन की सड़क बनाई जाएगी। इसके रास्ते में निर्माणाधीन हिंडन पुल से जोड़ते हुए एक्सप्रेसवे की 45 मीटर सहायक रोड पर अंडरपास बनेगा और साथ ही वाहनों की आवाजाही के लिए दो स्लिप रोड भी बनाने का प्लान है।  

नोएडा व ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी दोनों इसे मिलकर बनाएंगी। इसके प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। अब एस्टिमेट तैयार होगा और अगले दो साल में इस प्रॉजेक्ट को पूरा करने का टारगेट रखा गया है। इस रोड के बनने से दोनों शहरों की दूरी कम होगी और सड़क के दोनों तरफ स्थित रेजिडेंशल व कमर्शल एरिया में आने जाने वालों को फायदा होगा। इसके अलावा परी चौक से वाहनों का दबाव कम होगा। साथ ही एक्वा लाइन के सेक्टर-146 और सेक्टर-147 मेट्रो स्टेशन से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। 
"काफी समय से इस प्रॉजेक्ट पर सर्वे चल रहा था। अब इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। इसे नोएडा व ग्रेनो दोनों अथॉरिटी मिलकर बनाएंगी। इसके बनने से दोनों शहरों की दूरी कम होगीऔर दो साल के भीतर इस प्रॉजेक्ट को पूरा करने का टारगेट रखा गया है।"
-एसपी सिंह, सीनियर मैनेजर नोएडा अथॉरिटी

एलजी चौक से हिंडन पुल के रास्ते यह 60 मीटर की 4 लेन सड़क आगे बढ़ेगी। हिंडन पर 209 मीटर लंबा पुल करीब 62 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। अगले 20 महीने में इस पुल को पूरा करने का लक्ष्य है। हिंडन पुल पार करने के बाद डूब क्षेत्र से होते हुए यह सड़क सेक्टर-146-147 के सामने एक्सप्रेसवे की सहायक 45 मीटर रोड से होते हुए एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी। 45 मीटर रोड पर अंडरपास बनेगा। आगे जहां एक्सप्रेस वे में यह सड़क मिलेगी वहां दो स्लिप रोड बनेंगी जिनमें सेक्टर-146 की ओर से कनेक्ट होगी और दूसरी सेक्टर-147 की ओर से कनेक्ट होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *