आवारा पशुओं की समस्या होगी खत्म, डेयरी शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू

भोपाल 
मध्य प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या से निजात पाने के लिए राजधानी भोपाल से डेयरियों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. सरकार ने इन डेयरियों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. पशुपालन मंत्री लाखन सिंह के मुताबिक शहर के बाहर 4 जगह तय की गई हैं जहां इन डेयरियों को शिफ्ट किया जाएगा.

दरअसल, शहर से डेयरियां शिफ्ट होने के बाद काफी हद तक आवारा पशुओं की समस्या से निजात मिलेगी. राजधानी भोपाल के बाद सूबे के बाकी बड़े शहरों में भी डेयरियों को शहर से शिफ्ट करने का काम किया जाएगा. राजधानी भोपाल में डेयरी शिफ्ट किए जाने को लेकर एनजीटी भी पहले निर्देश दे चुका है.

वहीं प्रदेश में गाय का दूध निकालकर उसे आवारा छोड़ देने वाले गाय मालिकों को अब ऐसा करना भारी पड़ेगा. मध्य प्रदेश सरकार ऐसे गाय मालिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की तैयारी कर रही है.

नए नियमों के मुताबिक सरकार गाय को आवारा छोड़ने वाले उसके मालिकों के खिलाफ जुर्माना दोगुना करने की तैयारी में है. अभी तक जो जुर्माना ढाई सौ रुपए था उसे पांच सौ रुपए करने की तैयारी है. इसके साथ ही गाय को दोबारा आवारा छोड़ने वाले गाय मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की भी तैयारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *