आफत की बारिश ने बिहार में रोकी ट्रेन की रफ्तार, 13 एक्सप्रेस रद्द

 नई दिल्ली 
बिहार में भारी बारिश से राज्य में रविवार को दूसरे दिन भी ट्रेन सेवा चरमराई रहीं। पटरियों पर पानी जमा हो जाने से ईसीआर की 13 एक्सप्रेस और लगभग एक दर्जन पैसेंजर ट्रेनें रविवार को रद्द रहीं। एक दर्जन लम्बी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों को मार्ग बदलकर परिचालन किया गया। सीपीआरओ ने बताया कि बारिश इसी तरह जारी रही तो कई और ट्रेनें रद्द अथवा मार्ग परिवर्तित हो सकती हैं। सोमवार की दोपहर 12 बजे तक सभी ट्रेनों का स्टॉपेज दानापुर में रहेगा।

पटना नहीं आईं आरा-बक्सर रूट की पैसेंजर ट्रेनें
पटरियों पर पानी जमा होने से आरा-बक्सर रूट की पैसेंजर ट्रेनें पटना नहीं आ सकीं। इनका परिचालन दानापुर से ही किया गया। इससे पटना जं. पर यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। लोग प्लेटफार्म पर ट्रेनों का इन्तजार कर रहे थे लेकिन ट्रेनों के आवागमन के बारे में कोई सही जानकारी उन्हें नहीं मिल पा रही थी। रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों को दानापुर से ट्रेन पकड़ने की सलाह दी जा रही थी।

पटना में जलप्रलय के हालात 
झील में तब्दील हो चुके पटना में जलप्रलय की स्थिति है। सड़कों पर पांच से छह फुट तक पानी जमा हो गया है। बिजली, पानी, दूध और गैस की आपूर्ति ठप होने से हाहाकार जैसी स्थिति है। सबसे बुरे हालत राजेंद्र नगर, कंकड़बाग, पाटलिपुत्र इलाकों की है। यहां के लोग तीन दिनों से घरों में फंसे हैं। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम फंसे हुए लोगों को निकालने में जुटी हुई है। दर्जनों परिवारों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है।
 
स्कूल बंद, परीक्षाएं रद्द
बारिश के कारण मगध विश्वविद्यालय की स्नातक तृतीय वर्ष और पाटलिपुत्रा विवि की बीएड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। वहीं, पटना के स्कूलों में अगले आदेश तक छुट्टी कर दी गई है।  

अगले 24 घंटे जोरदार बारिश का अनुमान
पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया सहित पूरे राज्य में अगले चौबीस घंटे तक जोरों की बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने चार अक्तूबर तक रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है। पिछले 36 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश रोसड़ा में 290 मिमी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *