आदिम जाति कल्याण मंत्री मरकाम ने किया छात्रावासों का आकस्मिक निरीक्षण

 भोपाल

आदिम जाति कल्याण मंत्री  ओमकार सिंह मरकाम ने रविवार को खंडवा जिले में पुनासा, मूंदी और खंडवा नगर के अनुसूचित जनजाति छात्रावासों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावासों में विद्यार्थियों से चर्चा कर उनकी समस्यायें सुनीं, पुनासा छात्रावास में बच्चों के लिये अलग से पहुँच मार्ग बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने छात्रावास के पुराने भवन के स्थान पर नये भवन निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

मंत्री  मरकाम ने मूंदी छात्रावास में साफ-सफाई की ओर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने खंडवा में विभागीय छात्रावास का निरीक्षण कर वहां की भोजन व्यवस्था देखी। निरीक्षण के दौरान विधायक  नारायण पटेल साथ थे।

अजाक्स के शपथ विधि समारोह में शामिल हुए

मंत्री  मरकाम खंडवा में अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी-कर्मचारी संगठन (अजाक्स) के शपथ विधि समारोह में शामिल हुए। उन्होंने खालवा में बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित कराये जाने में हर संभव सहयोग दिये जाने की बात कही।

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे आदिवासी प्रतिनिधि

मंत्री  मरकाम ने बताया कि भोपाल में 26 जनवरी 2020 को राज्य-स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेश के प्रत्येक जिले से आदिवासी वर्ग से एक पुरूष और एक महिला प्रतिनिधि शामिल होंगे। प्रतिनिधियों का चयन उनके क्षेत्र में आदिवासी विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, जनजातीय कार्य विकास और कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियों के आधार पर किया जायेगा।

चयन प्रक्रिया के संबंध में आयुक्त आदिवासी विकास ने जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। चयनित आदिवासी प्रतिनिधि 25 जनवरी से 27 जनवरी 2020 तक भोपाल में रहेंगे। भोपाल में अतिविशिष्ठजनों से इनकी भेंट करायी जायेगी। इन्हें भोपाल के प्रमुख दर्शनीय स्थलों का भ्रमण भी कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *